बैठक में आयुक्त ने लगाई अधिकारियों को फटकार, बोले-कुछ तो शर्म करो आप लोग

5/9/2018 10:07:11 AM

हिसार(महेन्द्र): जैसा कि उम्मीद थी कि मंगलवार को होने वाली नगर निगम हाऊस की बैठक में कोई नया प्रोजैक्ट या विकास के नाम पर बड़ी चर्चा करके कोई फैसला लिया जाएगा परंतु ऐसा कुछ न होकर हर बार की तरह कई पार्षदों द्वारा विभिन्न विभागों के अधिकारियों की क्लास लगाई गई। इतना ही नहीं आयुक्त अशोक बंसल को पार्षदों की समस्याएं सुनकर अधिकारियों को कहना ही पड़ा कि काम में ढिलाई के लिए कुछ तो शर्म करो।

हर बैठक की तरह इस बार भी अधिकारियों से पार्षदों के कामों पर रटे-रटाए जवाब सुनकर मेयर शकुंतला राजलीवाला को कहना पड़ा कि हर बार की तरह अगली बैठक का इंतजार करते रहो। यहां उल्लेखनीय है कि नगर निगम में चुनकर आए पार्षदों का 5 वर्ष का कार्यकाल 2 जून को समाप्त हो रहा है। संभवत: आज हुई बैठक को इस टर्म की अंतिम बैठक माना जा रहा है। बैठक में 20 पार्षदों में से 16 व तीनों मनोनीत पार्षद उपस्थित थे।

कार्यों की फाइनल रिपोर्ट तैयार
निगम की बैठक मेयर शकुंतला राजलीवाला की अध्यक्षता में हुई जिसमें जन स्वास्थ्य विभाग, बिजली निगम, लोक निर्माण विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग व नगर निगम से सम्बंधित विभिन्न वार्डों की समस्याएं या काम करवाए जाने वाले करीब 200 कार्यों पर विचार विमर्श करके उनकी फाइनल रिपोर्ट तैयार की गई। अधिकांश कार्यों के लिए कई विभागों से आए अधिकारियों से समय फिक्स करवा लिया गया। कई कार्यों पर हर बार की तरह टाल-मटोल का जवाब दिया गया। जन स्वास्थ्य विभाग से जुड़े मुद्दों को जब पार्षद कर्मबीर ढिल्लों व नरेन्द्र शर्मा द्वारा उठाया जा रहा था तो अधिकारी के जवाब से आयुक्त अशोक बंसल भी असंतुष्ट नजर आए।

अधिकारी हैं लापरवाह : अजीत
बंसल ने समस्याओं पर कहा कि 1 या 2 पार्षद कहें तो विभाग को सही ठहरा दिया जाए, अगर अनेक पार्षद काम न होने की बात कहेंगे तो कुछ तो शर्म करो। इस विभाग से जुड़ी समस्याओं को पार्षद अनिल जैन, रेखा सैनी, अजीत सिंह आदि ने बखूबी उठाया। पार्षद अजीत सिंह ने तो यहां तक कह दिया कि उनके वार्ड से भेदभाव किया जाता है। अधिकारी लापरवाह हैं, काम नहीं करते। विभिन्न वार्डों में सड़कें, सीवरेज, नई पानी व सीवरेज की लाइन डालने आदि की अनेक समस्याएं रखी गई जिन पर हर बार की तरह काम जल्द करने का विश्वास दिलाया गया। भाजपा के मनोनीत पार्षद कृष्ण खटाना ने अपने एरिया पड़ाव में बिजली के खंभे लगने में देरी होने का प्रश्र उठाया तो जवाब मिला कि जल्द लगा दिए जाएंगे।

सीनियर डिप्टी मेयर डी.एन.सैनी, डिप्टी मेयर भीम महाजन, कमला बंसल, शालू दीवान, राजपाल मांडू आदि ने भी विकास कार्यों से जुड़े सवाल उठाए। अधिकांश पर जल्द ही कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया। इनके अलावा नगर सुधार मंडल की टी.पी. स्कीम के अंतर्गत आने वाली सूरज एन्कलेव में मैरिज पैलेस बनाने के प्रस्ताव को फिलहाल पेंडिंग रख दिया गया। 

मटका चौक का नाम योगदा रखने की मांग
पंजाबी कल्याण मंच की ओर से पुन: रखे गए प्रस्ताव कि मटका चौक से नागोरी गेट तक की सड़क का नाम अमर शहीद मदनलाल ढींगड़ा के नाम पर रख दिया जाए व योगदा सत्संग ध्यान मंडली के प्रस्ताव पर कि मटका चौक का नाम योगदा चौक रख दिया जाए पर निर्णय लिया गया कि निगम का रिकार्ड चैक करके बाद में फैसला लिया जाएगा। 

Rakhi Yadav