CWG के पदक विजेताओं के साथ खेल में हिस्सा लेने वालों को भी मिलेगा इनाम: विज

6/18/2018 12:16:47 PM

चंडीगढ़: हरियाणा खेल विभाग ने कॉमनवेल्थ गेम्स के 22 खिलाड़ियों को पूरी इनामी राशि प्रदान करने की कवायद शुरू कर दी है। खेल विभाग की अोर से खेल मंत्री अनिल विज को पूरी राशि प्रदान करने की फाइल बीते सप्ताह भेजी गई थी जिसे विज ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मंजूरी के लिए भेज दिया है। वहां से मंजूरी के बाद सम्मान समारोह की तारीख तय होगी। इसके अलावा राष्ट्रमंडल खेलों में केवल भाग लेने वाले खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। सरकार उन्हें साढ़े सात लाख रुपए प्रदान करेगी। यह राशि खिलाड़ियों को जिला खेल अधिकारियों के माध्यम से उनके घर पर मुहैया करवा दी जाएगी। इस बात की पुष्टि खेल मंत्री अनिल विज ने की है।

विज ने कहा कि पदक विजेताअों को पूरी राशि प्रदान करने के लिए सीएम से मंजूरी मिलते ही राजभवन में सादा समारोह आयोजित कर पुरस्कार बांटे जाएंगे। मंत्री विज ने उम्मीद जताई है कि फाइल को जल्दी ही मंजूरी मिल जाएगी। उल्लेखनीय है कि 26 अप्रैल को पदक विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित करने के लिए पंचकूला में सम्मान समारोह रखा गया था लेकिन इससे पहले ही इनामी राशि को लेकर विवाद खड़ा हो गया। सरकार ने एंजेसियों की अोर से खेलने वाले खिलाड़ियों को इनामी राशि काटकर देने का निर्णय लिया। 

जिसके बाद करीब एक दर्जन खिलाड़ी इसके विरोध में आ गए अौर सरकार को समारोह रद्द करना पड़ा था। अब इस मामले में अनिल विज ने पूरी राशि दिलाने के लिए मुख्यमंत्री को मनाने का बीड़ा उठाया है। स्वर्ण पदक विजेता को डेढ़ करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 75 लाख अौर कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपए की राशि दी जानी है। 
 

Nisha Bhardwaj