गर्मी में जैकेट पहनकर भी पुलिसकर्मी रहेंगे कूल-कूल

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 06:57 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): अब गुड़गांव पुलिस के जवान गर्मी में भी जैकेट पहनकर कूल-कूल रहेंगे। एक कंपनी द्वारा गुड़गांव पुलिस को बर्फ-प्लस जैकेट दी हैं जिसमें गर्मी के मौसम में तापमान 15 डिग्री तक कम रहता है। इससे धूप में काम करने के बावजूद भी पुलिसकर्मियों को हीट स्ट्रोक नहीं होगा। 

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

प्लस एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह जैकेट गुड़गांव पुलिस को दी है। कंपनी प्रबंधन की मानें तो खासतौर पर, निर्माण वाली जगहों, खदान, भट्ठियों, दुकानों जैसी खुली जगहों पर काम करने वाले लोग इसे पहनकर गर्म मौसम में राहत पा सकते हैं। इससे वे गर्म मौसम के दौरान हीट स्ट्रेस से होने वाली परेशानियों और थकान से बच सकते हैं। 

कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट विष्णु शशिधरन की मानें तो इस तकनीक को दो विकल्प पेश करने के लिए तैयार किया गया है। पहला डिजाइन, आसपास का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम होने पर, 8 घंटे तक शरीर के लिए आरामदायक तापमान बनाए रखता है। इसमें भीतर पहनने वाली एक वेस्ट होती है, जिसमें बने एक पाउच में फेज़ चेंज मैटीरियल्स (पीसीएम) रखे जाते हैं। बाहर पहनने वाली जैकेट, इसमें वेंटीलेशन के लिए लगे दो छोटे पंखों से जुड़ी होती है। पंखों को बिजली देने के लिए पोर्टेबल लिओन बैटरी पैक भी होता है। रोचक यह है कि इस पूरी किट का वजन 500 ग्राम से भी कम होता है। 

दूसरा डिजाइन, आसपास का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर, 8 घंटे तक शरीर के लिए आरामदायक तापमान बनाए रखता है। इस डिजाइन में भी भीतर पहनने के लिए एक वेस्ट और बाहरी जैकेट होती हैं। वेस्ट में बने चार पाउचों में फेज़ चेंज मैटीरियल्स (पीसीएम) रखे जाते हैं। इसके साथ, पहले डिजाइन की तरह ही बाहर पहनने वाली जैकेट वेंटीलेशन के लिए लगे दो छोटे पंखों से जुड़ी होती है। पंखों को बिजली देने के लिए पोर्टेबल लिओन बैटरी पैक भी होता है। इस किट का वजन दो किलोग्राम से कम होता है। 

बर्फ -प्लस वियरेबल कूलिंग टेक फेज़ चेंज मैटीरियल्स (पीसीएम)  तकनीक पर आधारित है। यह तकनीक आसपास के तापमान से 15 डिग्री सेल्सियस तक कम तापमान बनाए रख सकती है। जैकेट के लिए बने पीसीएम पाउचों को रेफ्रिजरेटर में रखकर आसानी से रिचार्ज किया जा सकता है। 10 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान बनाए रखने वाला पारंपरिक रेफ्रिजरेटर या कमर्शियल कूलर पीसीएम पैक को रिचार्ज करने के लिए काफी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static