खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में कराई जा रही प्रतियोगिता

12/1/2018 1:55:26 PM

बहादुरगढ़(प्रवीन धनखड़): हरियाणा में खेलों में बढ़ावा देने के लिए प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में खेल प्रतियोगिता का आयोजन कर हुनर तलाशा जा रहा है। बहादुरगढ के लड़कियों के मॉडर्न स्कूल में दो दिन की वार्षिक खेल कूद प्रतियोगिता करवाई गई। जिसमें लड़कियों ने हैंडबॉल से लेकर, खो-खो, फुटबाल, कबड्डी, थ्री लेग रेस, दौड़ और बैडमिंटन में हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। मॉडर्न स्कूल की तीन छात्राओं ने हाल ही में कुश्ती और बॉक्सिंग में स्टेट लेवल पर स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक भी हासिल किये। 



राज्यस्तर पर पदक हासिल करने वाली छात्राओं ने भी स्कूल गेम्स में हिस्सा लिया और दूसरी छात्राओं को प्रोत्साहित भी किया। छात्राओं का कहना है कि हर स्कूल में खेल होने चहिए। खेलों के जरिये वो अपने आप को बेहतर ढंग से प्रेजेंट करना सीखते हैं और उनमें आत्मविश्वास भी पैदा होता है। 



स्कूल गेम्स में इंटर हाउस हैंडबॉल मुकाबलों में सरस्वती और कावेरी सदन ने मुकाबले जीते हैं। खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ एसडीएम जगनिवास ने और पुरस्कार वितरण डीएसपी भगतराम ने किया। दोनों अधिकारियों ने भी छात्रों को बताया कि खेलों से शारीरिक ही नही मानसिक विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि जरूरी ये है कि खेल में एक दूसरे से आगे निकलने की भावना तो हो लेकिन एक दूसरे से ईर्ष्या नही करनी चाहिए।
 

Rakhi Yadav