मांगों के लिए कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स ने फूंका बिगुल

4/1/2018 10:54:56 AM

जींद(ब्यूरो): प्रदेश के 22 जिलों में आधुनिक ई-दिशा केंद्र की सौगात देकर एक ही छत के नीचे 380 से अधिक नागरिक सेवाएं प्रदान करने जा रही भाजपा सरकार को आने वाले दिनों में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। प्रदेश के सभी जिलों में कार्यरत कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स संघ हरियाणा ने अब अप्रैल महीने में फिर अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ बिगुल बजाने की घोषणा कर दी है। कार्यरत कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स संघ हरियाणा की प्रांतीय बैठक में प्रदेश के 18 जिलों के प्रधानों ने इस फैसले पर अपनी पूरी सहमति भी दे दी है। इस फैसले के चलते सभी कार्यरत कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स 15 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर पंचकूला में बैठ जाएंगे। 

एक ओर जहां प्रदेश सरकार 14 अप्रैल को अंत्योदय सरल केंद्र लांच करके लोगों को सरल योजना के तहत दी जाने वाली सेवाओं की तैयारियों को पूरे करने के लिए दिन-रात पसीना बहा रही है तो दूसरी ओर कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स संघ हरियाणा अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए दिन-रात मीटिंग करके आन्दोलन की पूरी तैयारी कर चुका है।  कार्यक्रम के तहत कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स संघ हरियाणा 2 अप्रैल से प्रदेश जिला व उपमंडल स्तर एस.डी.एम., जिला राजस्व अधिकारी, सुशासन सहयोगी व डी.सी. को ज्ञापन देंगे।

जानकारी के अनुसार कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स ने 15 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल को कामयाब बनाने के लिए संघ ने 18 जिलों को तैयार कर लिया है। अब बचे 4 जिले अम्बाला, गुडग़ांव, सोनीपत व पानीपत को पूरी तरह शामिल करने के लिए लगातार बैठकें और बातचीत की जा रही है। 

धोखा कर रही सरकार
राज्य प्रधान हवा सिंह तंवर व वरिष्ठ उपप्रधान राजेश गौतम ने पंजाब केसरी से बातचीत में कहा कि कम्प्यूटर प्रोफेशनल के साथ सरकार पिछले कई सालों से धोखा कर रही हैं। राजस्व विभाग में कार्यरत कम्प्यूटर प्रोफेशनल को सरकार ने सोची-समझी चाल के तहत रैडक्रॉस सोसायटी या जिला आई.टी. सोसायटी के माध्यम से मानदेय देकर सोसायटी के कर्मचारी बना दिया गया जबकि सभी कम्प्यूटर प्रोफैशनल को सरकार के निर्देश पर राजस्व विभाग में लगाया गया है और उनसे कार्य भी राजस्व विभाग का लिया जा रहा है। 

यह हैं मुख्य मांगें
कम्प्यूटर प्रोफेशनल संघ की प्रमुख मांग प्रदेश के उपायुक्त कार्यालयों, सरकारी विभागों, बोर्ड, राजस्व विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों के सभी कम्प्यूटर प्रोफेशनल को नियमित करने की है। इसके साथ-साथ संघ द्वारा सम्मान कार्य वेतन दिया जाने, जिला आई.टी. सोसायटी में लगे कम्प्यूटर प्रोफेशनल को लिपिक के पद पर समायोजित किया जाने,कई वर्षों से कार्यरत कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स को प्रदेश सरकार को पार्ट-1 व 2 को खत्म करते हुए सभी विभागों के पद सृजित करते हुए नियमित किया जाने, राजस्व विभाग में कार्य करने वाले सभी कम्प्यूटर प्रोफेशनल्स को समायोजित किया जाने की मांग भी पिछले कुछ समय से कर रहा है।

Deepak Paul