प्रदेशभर में कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की हड़ताल, 'समान काम समान वेतन" की मांग

6/19/2019 6:32:16 PM

हरियाणा (ब्यूरो): आज प्रदेशभर में कंप्यूटर प्रोफेशनल्स है। कंप्यूटर प्रोफेशनल संघ के बैनर तले यह हड़ताल चल रही है। हड़ताल के कारण प्रदेशभर के ई- दिशा केंद्र, सरल केंद्र और लघु सचिवालय में काम प्रभावित हो रहा है। बहादुरगढ़ के लघुसचिवालय में काम करवाने आए लोगों की लंबी लाइनें देखने को मिली। कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की हड़ताल के कारण काम करने वाले कर्मचारियों की कुर्सियां खाली दिखाई दी वही काम करवाने के लिए आए लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि प्रशासन की ओर से कंप्यूटर प्रोफेशनल की हड़ताल को देखते हुए दो कंप्यूटर ऑपरेटरों की वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई लेकिन काम करवाने आए लोगों की भीड़ को देखते हुए यह व्यवस्था नाकाफी लग रही है। 

काम करवाने आए लोगों का कहना है कि वह सुबह 8:00 बजे से लाइन में लगे हुए हैं लेकिन लाइन जरा सी भी आगे नहीं बढ़ रही है। सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवाओं का कहना है की सरकार ने फार्म भरने के लिए समय कम लिया है और उन्हें अपने जाति प्रमाण पत्र बनवाने हैं। लेकिन कंप्यूटर प्रोफेशनल से नहीं होने के कारण उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन से और अधिक कंप्यूटर ऑपरेटरों की व्यवस्था करने की मांग की है। हम आपको बता दें कि प्रदेशभर के कंप्यूटर प्रोफेशनल कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने, समान काम समान वेतन लागू करने और आईटी सोसायटी सेवा नियम लागू करने की मांग कर रहे हैं। 

उधर फतेहाबाद में भी कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की हड़ताल का असर देखने को मिला। इस दौरान ई दिशा केंद्र में होने वाले सभी कार्य बुरी तरह से प्रभावित रहे। हरियाणा राज्य कंप्यूटर प्रोफेशनल संघ के साथ आज हरियाणा मजदूर संघ, पैक्स कर्मचारी, ट्यूबल ऑपरेटर और एजुकेशन चौकीदार भी धरने पर रहे। सभी कर्मचारियों का कहना था कि उन्हें समान काम समान वेतन दिया जाए।  

भिवानी में भी कम्प्यूटर प्रोफेशनल संघ के जिला सचिव पवन कौशिक एवं जिला सचिव नरेंद्र आर्य ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि 7 जनवरी 2018 को प्रदेश के कम्प्यूटर प्रोफेशनल ने राज्यव्यापी हड़ताल की थी, जिसके बाद प्रधान सचिव व प्रदेश सरकार में मंत्री कृष्ण बेदी की मध्यस्ता के चलते एसोसिएशन ने सहमति के बाद अपनी हड़ताल वापिस ले ली। 16 अप्रैल 2018 को समान काम-समान वेतन देने की बात कही थी, परन्तु आज तक इसे लागू नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में लगभग अढाई हजार अस्थाई कम्प्यूटर प्रोफेशनल हैं तथा वे पिछले 15 सालों से भी अधिक समय से विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसीलिए उनकी मांग है कि सरकार उन्हे समान काम-समान वेतन दें तथा 58 साल तक नियमित सेवा करने दें।

Isha