आश्वासनों से तंग कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायक फिर करेंगे 19 जून को प्रदर्शन

6/17/2018 10:01:34 PM

पंचकूला (धरणी): अपने रोजगार को लेकर पिछले 22 दिन से लड़ाई लड़ रहे प्रदेशभर के कंप्यूटर टीचर और लैब सहायकों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही। रोजगार के लिए जब भी ये कर्मचारी सड़क पर उतरते हैं तो बदले में हमेशा वाटर कैनन और लाठीचार्ज का ही सामना करना पड़ता है। पिछले 22 दिन के दौरान कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायक पांच बार सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर चुके हैं, पांचों बार वाटर कैनन और लाठीचार्ज के अलावा कुछ नहीं मिला।

समाधान के नाम पर कभी अधिकारी तो कभी कोई सरकारी नुमाइंदा आश्वासन देकर अपना पीछा छुड़ा लेता है मगर बात अभी तक सिरे नहीं चढ़ पाई है। कंप्यूटर टीचर्स संघ के प्रदेश अध्यक्ष बलराम धीमान और लैब सहायक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेन्द्र प्योंत ने सयुंक्त बयान जारी करते हुए कहा पिछले दिनों में सरकार की तरफ से हर बार जल्द से जल्द आदेश जारी होने की बात कही गई, मगर अभी तक ना तो अनुबन्ध बढ़ाया गया और ना ही वेतन वृद्धि के आदेश जारी किए गए।

क्या है मामला
प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तकनीकि शिक्षा देने के लिए 2013 में 2600 कंप्यूटर टीचर्स और इतने ही लैब सहायकों की नियुक्ति अनुबन्ध के आधार पर की गई मगर ना तो सरकार ने इनके लिए कोई नीति बनाई और ना ही कभी वेतन वृद्धि की। अनुबन्ध भी कभी 3 महीने तो 6 महीने के लिए बढ़ाया जाता है। गत वर्ष 20 दिसम्बर 2017 को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक आधिकारिक बैठक में कंप्यूटर टीचर्स के वेतन को 10 हजार से बढ़ाकर पीआरटी स्केल 21,715 रु और लैब सहायक का वेतन 6000 से बढ़ाकर स्किल्ड स्केल 11,429 रु की मंजूरी दी गई थी, मगर समय के साथ इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। जो आदेश पहली जनवरी से लागू होने थे अभी तक जारी नहीं हुए और साथ ही 31 मई को इन कर्मचारियों का अनुबंध भी समाप्त हो चुका है, जिससे 5000 कर्मचारी एक बार फिर सड़क पर आ गए है।

क्या है मांगें
1. कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायकों के अनुबंध को बिना किसी ब्रेक के बढ़ाया जाए।
2. मुख्यमंत्री के वेतन बढ़ाने के फैसले को जल्द से जल्द लागू किया जाए।
3. कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायकों को शिक्षा विभाग में समायोजित किया जाए। 

19 जून को फिर सड़क पर करेंगे प्रदर्शन 
गत वीरवार को मुख्यमंत्री के विशेष सचिव खुल्लर के साथ बैठक के बाद अगले दिन आदेश जारी करने की बात कही गयी थी मगर अभी तक आदेश जारी नहीं किए गए है। शिक्षक संघ के महासचिव राजिव सैनी ने बताया सरकार लगातार केवल मात्र आश्वासन देकर समय बिता रही है। उन्होंने बताया आगामी 19 जून को एक बार फिर से प्रदेश के कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायक सड़क पर प्रदर्शन करेंगे।

Shivam