शहीद मेजर संदीप शांकला के बलिदान दिवस पर श्रद्घांजलि समारोह का आयोजन

8/8/2018 3:10:29 PM

पंचकूला(उमंग): शहीद मेजर संदीप शांकला के बलिदान दिवस के अवसर पर पंचकूला सेक्टर-2 स्थित उनके शहीद स्मारक पर आज श्रद्घांजलि समारोह का आयोजन किया गया । इस मौके पर मेजर शांकला की यूनिट छह डोगरा रेजिमेंट के एक सैनिक दस्ते द्वारा शहीद बहादुर मेजर संदीप शांकला को गार्ड-ऑफ ऑनर दिया गया एवं शहीद के सम्मान में दो मिनट का मौन भी रखा गया।

हरियाणा सरकार की ओर से पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता व जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त मुकुल कुमार, नगर निगम प्रशासक राजेश जोगपाल, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल नरेश ने शहीद मेजर संदीप शांकला को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर शहीद के पिता सेवानिवृत लैफटीनेट कर्नल श्री जे.एस. कंवर उनकी धर्मपत्नी मंजु कंवर, उनके परिवार के अन्य सदस्य सहित सेना के वरिष्ठ एवं अति वरिष्ठ अधिकारियों सहित सेना के सेवानिवृत अधिकारियों व शहर के गणमान्य व्यक्तियों ने भी शहीद के स्मारक पर पुष्पाजंलि अर्पित की।  

इस मौके पर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि मातृ भूमि की रक्षा के लिए दी जाने वाली कुर्बानी से बड़ी कोई कुर्बानी नहीं हो सकती। युवा पीढ़ी को हमारे शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और इस प्रकार के आयोजन युवाओं को देशभक्ति व भारतीय सेना के इतिहास से रू-ब-रू करवाते हैं। उन्होंने कहा कि पंचकूला का यह सौभाग्य है कि यहां बड़ी संख्या में सेना के कई पूर्व वरिष्ठ अधिकारी, सेवारत अधिकारी तथा भूतपर्व सैनिक व शहीदों के परिवार रहते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार शहीदों के परिवारों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है और इस दिशा में उन्हें विभिन्न स्कीमों के तहत लाभान्वित भी किया जा रहा है। 

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बताया कि  8 अगस्त 1991 को मेजर संदीप शांकला जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के जफरखानी गांव में उग्रवादियों के विरूद्व चलाये जा रहे तलाशी अभियान का नेतृत्व कर रहे थे। इस अभियान के दौरान वे उग्रवादियों से लोहा लेते हुए देश की एकता एवं अखंडता को बनाए रखने के लिए शहीद हो गये थे। भारत सरकार ने शहीद मेजर संदीप शांकला को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया तथा हरियाणा सरकार ने उनकी यादगार में पंचकूला के सेक्टर 2 में एक स्मारक का निर्माण करवाया, ताकि उनके बलिदान से युवापीढ़ी को देश भक्ति की प्रेरणा मिलती रहे। मेजर संदीप शांकला का जन्म 3 जनवरी 1964 को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला के खरवार गांव में हुआ था तथा उन्होने 14 जून, 1986 को 18 वीं डोगरा रैजिमैंट में आईएमए देहरादून द्वारा कमीशन प्राप्त किया था। यह परिवार जिला पंचकूला में बस गया था। जब संदीप ने कमीशन लिया तो वह पंचकूला में रहते थे। शहीद मेजर संदीप शांकला आज भी पंचकूला वासियों के लिये ही नहीं अपितु समूचे देश के लिए अमर शहीद हैं। 
    

Deepak Paul