अब हटी भार वर्ग की शर्त, मेडल लाने पर हर खिलाड़ी को मिलेगा नकद पुरस्कार

4/6/2022 2:50:10 PM

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार खेल क्षेत्र में लगातार सुधार कर रही है। इसी बीच सरकार ने कुश्ती खिलाड़ियों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब कुश्ती मेडल विजेताओं को मेडल के अनुसार दिए जाने वाले कैश अवॉर्ड के लिए भार वर्ग की शर्त हटा दी गई है। अब पॉलिसी के मुताबिक जो कोई खिलाड़ी किसी भी वर्ग में मेडल जीतकर लाता है तो उसे नकद पुरस्कार से ही सम्मानित किया जाएगा।

अब तक विश्व चैंपियनशिप, राष्ट्रमंडल खेलों आदि में कुल 10 भार वर्गों में कुश्ती प्रतियोगिता होती है। वहीं, ओलिंपिक और एशियाई खेलों में केवल 6 भार वर्ग तय है। इसी तरह, बॉक्सिंग (पुरुष) विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेलों, एशियाई चैंपियनशिप, राष्ट्रमंडल खेल आदि में कुल 10 भार वर्गों में भी खेली जाती हैं। ओलिंपिक में यह भी 6 भार वर्ग में खेली जाती है।

वहीं 2019 की खेल पॉलिसी के मुताबिक इन्हीं भार वर्ग में मेडल जीतने पर कैश अवॉर्ड खिलाड़ियों को मेडल जीतने पर मिलता था। ऐसे में यूनिवर्सिटी गेम्स, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स आदि में इन भार वर्ग के अलावा दूसरी कैटेगिरी में मेडल जीतने पर कोई फायदा नहीं मिलता था। लेकिन लघु सचिवालय में हुई मनोहर की बैठक में 2019 की कैश अवॉर्ड पॉलिसी में संशोधन को मंजूरी दे दी गई।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Vivek Rai