कांग्रेस ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट, हरियाणा से ये होंगे प्रत्याशी

3/12/2020 9:49:01 PM

चंडीगढ़(धरणी): भारतीय जनता पार्टी के बाद कांग्रेस ने भी राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवाराें की लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट के मुताबिक हरियाणा से पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस उम्मीदवार होंगे। हालांकि इसके लिए प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा का नाम भी सामने आ रहा था, लेकिन पार्टी हाईकमान ने दीपेंद्र हुड्डा के नाम पर मोहर लगाई। 


हुड्डा परिवार की तीसरी पीढ़ी के राजनेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा को भारतीय राजनीति के दिग्गज चेहरों में शुमार किया जाता है। वे हरियाणा के रोहतक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार सांसद चुने जा चुके हैं।  उनके पिता भूपिंदर सिंह हुड्डा हरियाणा के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और उनके दादा रणबीर सिंह हुड्डा एक स्वतंत्रता सेनानी, संविधान सभा के सदस्य और पंजाब में मंत्री थे।



दीपेंद्र हुड्डा का जन्म 4 जनवरी 1978 को हरियाणा के रोहतक में हुआ था, उनकी मां का नाम आशा हुड्डा है।  दीपेंद्र ने महर्ष‍ि दयानंद यूनिवर्सटी से इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद बिरला इंस्टीट्यूट से एमबीए किया। इसके बाद वे यूएसए की ब्लूमिंगटन की  इंडियाना यूनिवर्सटी से उच्च शिक्षा हासिल कर चुके हैं।

बता दें कि हरियाणा में राज्‍यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। विधानसभा में विधायकों के संख्‍या बल के आधार पर सत्‍ताधारी भाजपा गठबंधन दो सीटें जीत सकती है तो कांग्रेस एक सीट पर कब्‍जा कर सकती है। भाजपा ने आज दोपहर हरियाणा से अपने दो उम्‍मीदवारों की घोषणा की। पार्टी ने दुष्यंत कुमार गौतम और रामचंद्र जांगड़ा को टिकट देने की घोषणा की।

Edited By

vinod kumar