हरियाणा के मुद्दों पर होगा कांग्रेस का मैनीफैस्टो, ली जाएगी मनमोहन सिंह की राय

9/28/2019 9:58:05 AM

फरीदाबाद (महावीर): दिल्ली में कांग्रेस के वार रूम 15 जी.आर.जी. में प्रदेश कांग्रेस मैनीफेस्टो कमेटी की दूसरी बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता कमेटी के चेयरमैन किरण चौधरी ने की। इस दौरान कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा,मैनीफेस्टो कमेटी के संयोजक आफताब अहमद, सह संयोजक सुरेश गुप्ता सहित कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। बैठक में मैनीफेस्टो को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा की गई जिसमें प्रदेश से संबंधित मामलों को प्रमुखता से मैनीफेस्टो में शामिल किए जाने पर सहमति बनी। इसके साथ-साथ यह निर्णय भी लिया गया कि मैनीफेस्टो पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की राय भी ली जाए ताकि मैनीफेस्टो और अधिक जन कल्याणकारी बने।

कमेटी के सदस्यों ने किन मुद्दों पर चर्चा की और कौन-कौन से मुद्दे प्रमुख होंगे, इस बारे में अधिकारिक तौर पर कमेटी के सदस्य कुछ बताने को तैयार नहीं लेकिन सूत्रों अनुसार किसानों, महिलाओं व युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों को लेकर कांग्रेस मैनीफेस्टो में महत्वपूर्ण ऐलान कर सकती है। इसके अलावा नई मोटर व्हीकल एक्ट पॉलिसी को वापस लेना,किसानों व आढ़तियों के बीच सौदा खुली बोली पर होना,बी.पी.एल. परिवारों की बेटी की शादी पर एक लाख तक का कन्यादान जैसे मुद्दे अहम बिंदु हो सकते हैं। इसके अलावा तहसील स्तर पर 50 बैड का अस्पताल,अंबाला व रेवाड़ी में 50 बैड का अस्पताल,महिलाओं को नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण जैसे मामलों को घोषणा पत्र का हिस्सा बनाया जा सकता है। सूत्रों अनुसार शुक्रवार को बैठक के बाद अब शनिवार को प्रदेश के प्रमुख नेता मैनीफेस्टो को अंतिम रूप देकर हाईकमान को भेज देंगे। कांग्रेस पहले व दूसरे नवरात्र को मैनीफेस्टो जारी कर सकती है। 

मैनीफेस्टो कमेटी की अध्यक्ष किरण चौधरी ने मीडिया को बताया कि सभी नेताओं के सुझाव कलमबद्ध किए गए हैं। अब हाईकमान इन सुझावों में से जिसे महत्वपूर्ण समझेंगे,उसे घोषणा पत्र में शामिल कर लिया जाएगा। किरण चौधरी ने कहा कि मैनीफेस्टो में कांग्रेस वही वायदे करेगी,जिसे पहले की तरह पूरा कर सके।

Isha