सत्ता में आने पर अति पिछड़ा वर्ग को उचित भागीदारी देगी कांग्रेस:चंद्र प्रकाश

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 05:05 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी ) : हरियाणा कांग्रेस के शिल्पकार- दस्तकार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष और पूर्व आईएएस चंद्र प्रकाश ने दावा किया कि सत्ता में आने पर हरियाणा में कांग्रेस अति पिछड़ा वर्ग समाज को हर क्षेत्र में उचित भागीदारी देगी। प्रेस के नाम जारी एक बयान में चंद्र प्रकाश ने कहा कि सांसद दीपेंद्र हुड्डा की ओर से भी अति पिछड़ा वर्ग समाज के हितों को लेकर बीते दिनों संसद में भी जोरदार पैरवी की गई थी। इसे लेकर अति पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधियों की ओर से उनका सम्मान भी किया गया। 

उन्होंने कहा कि दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा में बहस में भाग लेते हुए मांग की थी कि लोकसभा व राज्य विधानसभाओं के परिसीमन से पहले देशभर में जातीय जनगणना कराई जाए और प्रस्तावित परिसीमन में अति-पिछड़ा वर्ग के लिए उनकी संख्याबल के अनुरूप सीटें आरक्षित की जाए।

उन्होंने यह भी कहा था कि बीसीए वर्ग के लोग मेहनतकश और हुनरबंद हैं तथा समाज व देश के विकास में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। बीसीए समाज की आबादी देश व प्रदेश की सभी लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों में काफी संख्या में है, लेकिन प्रदेश की किसी भी लोकसभा या विधानसभा क्षेत्र में इस समाज का बहुमत नहीं होने के कारण प्रयाप्त संख्या में बीसीए के सांसद और विधायक चुनकर नहीं आ पाते हैं। इसलिए राजनीति में इनकी पर्याप्त भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एससी/एसटी की तर्ज पर अति-पिछड़ा वर्ग को आरक्षण प्रदान किया जाना अत्यंत आवश्यक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static