Terrorist Pannu Case : हरियाणा का यह शख्स अमेरिका ने घोषित किया Most Wanted, FBI ने जारी किया पोस्टर...

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 04:45 PM (IST)

रेवाड़ी: अमेरिका में रह रहे सिख फॉर जस्टिस के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में रेवाड़ी के गांव प्राणपुरा निवासी विकास यादव (39) का नाम सामने आ रहा है। ये दावा अमेरिकी सरकार ने किया है। अमेरिकी जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने युवक विकास यादव का मोस्ट वांटेड पोस्टर भी जारी किया है जिसमें विकास की 3 फोटो जारी की गई हैं। इनमें एक फोटो में वह सेना की वर्दी में भी है। अमेरिका का दावा है कि विकास यादव भारतीय खुफिया एजेंसी के लिए काम करता है।

एफबीआई द्वारा जारी वांटेड पोस्टर पर लिखी जानकारी के अनुसार हरियाणा में 1984 में जन्मे यादव भारत में रहने वाले एक भारतीय नागरिक हैं और हत्या की साजिश को अंजाम देने के लिए अपने सह-साजिशकर्ता, एक अन्य भारतीय नागरिक निखिल के साथ कॉन्वर्जेशन करते समय निक नेम के रूप में ‘अमानत’ का इस्तेमाल करते थे। आरोपों के अनुसार यादव ने साजिश को आगे बढ़ाने के लिए पन्नू का आवासीय पता फोन नंबर और अन्य पहचान संबंधी जानकारी भारतीय नागरिक को मुहैया कराई। 

यादव और उसके सह.षड्यंत्रकारी ने हत्या के लिए अग्रिम भुगतान के रूप में न्यूयॉर्क में 15000 डॉलर नगद पहुंचाने के लिए एक सहयोगी की व्यवस्था की। 10 अक्तूबर 2024 को न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में यादव के भुगतान के लिए संघीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। जिसमें उन पर हत्या के लिए हायरिंग और हथियार रखने और मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश का आरोप लगाया गया था। विकास पर पन्नू की हत्या के लिए निखिल गुप्ता को काम पर रखने का आरोप है। गुप्ता को पिछले साल चेकोस्लोवाकिया से गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद उसे अमेरिका प्रत्यर्पित कर दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static