शीघ्र होगा अनुसूचित जाति आयोग का गठन: खट्टर

1/16/2018 11:03:04 AM

चंडीगढ़(धरणी):मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि शीघ्र ही अनुसूचित जाति आयोग का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्गों के बैकलॉग को भरने के लिए मुख्य सचिव को आदेश जारी किए गए हैं और जल्द ही इस संबंध में विज्ञापन जारी किया जाएगा। विभिन्न विभागों में अनुसूचित जाति मद के तहत बजट खर्च नहीं होने की स्थिति में नई योजना बनाने के निर्देश दिए हैं।

 यह जानकारी मुख्यमंत्री ने आज यहां अपने आवास पर प्रदेशभर से आए रविदास समाज के 250 प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात के दौरान दी। इस मौक पर परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल तथा भाजपा अनुसूचित मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष रामअवतार वाल्मीकि भी उपस्थित रहे। पदोन्नति में आरक्षण के मसले पर खट्टर ने बताया कि अनिल कुमार समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगी जिसका अध्ययन करके कोर्ट में जवाब दाखिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जल्द ही सर्वे करवाकर नए बी.पी.एल. कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अनुसूचित समाज के बच्चे के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण का प्रबंध किया जाएगा। पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में होने वाली देरी पर उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी व्यवस्था बना रही है जिसमें दाखिले के समय उपलब्ध डाटा के आधार पर स्कॉलरशिप और ट्यूशन फीस विद्यार्थी को समय रहते मुहैया करवाई जा सके। यही नहीं, ग्रामीण अंचल के विद्यार्थियों का होमवर्क पूरा करवाने के लिए भी अलग से केंद्र बनाने की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा, वर्ष 2014 की स्कॉलरशिप के संबंध में जांच करवाकर शीघ्र वितरण किया जाएगा।