खा गए 18 भेड़ें, 10 लापता

1/22/2017 4:32:31 PM

नारनौल (संतोष):जिले में एक बार फिर से जंगली जानवर की आहट सुनाई दी है। इस बार जंगली जानवर तेंदुआ नहीं बल्कि गीदड़ या जरख बताया जा रहा है। शुक्रवार को यह जानवर गांव हुडीना-रामपुरा के पास देखा गया, जो शनिवार को वाइल्डलाइफ की टीम को जख्मी हालत में मिला। वहीं शुक्रवार रात को किसी हिंसक जानवर ने गांव नसीबपुर की रामनगर कालोनी में भेड़ के 18 बच्चों को मार दिया। वहीं 10 बच्चे बाड़े से लापता हैं। हिंसक जंगली जानवर ने मारे गए भेड़ में से कुछ बच्चों का मांस खाकर वहीं छोड़ दिया। जंगली जानवर द्वारा भेड़ के बच्चों को मारे जाने की घटना के बाद रामनगर, नसीबपुर, हुडीना व रामपुरा आदि गांवों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

पुलिस ने शुरू की मामले की जांच
इस बारे में शनिवार सुबह बाड़ा संचालक ने पुलिस को भी सूचना दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची। पुलिस ने मामले की प्राथमिकता के आधार पर छानबीन शुरू कर दी है। वहीं वन्य जीव प्राणी विभाग ने पैरों के निशानों को कुत्ते के निशान बताया है लेकिन भेड़ के बच्चों को गर्दन से घायल करके मारने से भी जानवर के बारे में रहस्य बना हुआ है। 

चिकित्सकों ने किया भेड़ों के बच्चों का पोस्टमार्टम
बाड़ा संचालक की मांग पर पुलिस ने पशु चिकित्सकों से भेड़ के मारे हुए बच्चों के पोस्टमार्टम की मांग की। जिसके बाद चिकित्सकों ने मरे ही सभी 18 जानवरों का पोस्टमार्टम किया है। जिसकी रिपोर्ट सोमवार तक आने की संभावना है। 

नसीबपुर के रामनगर में ऐसे हुआ हादसा
गांव नसीबपुर की रामनगर कालोनी की गली नं. 2 में शुक्रवार रात को मोहरसिंह पुत्र रामेश्वरदयाल के पशु बाड़े में देर रात ङ्क्षहसक जंगली जानवर घुस गया। जहां पर उसने उत्पाद मचाते हुए 18 भेड़ के बच्चों को मौत के घाट उतार दिया। वहीं, एक भेड़ को घायल कर 10 बच्चों को अपने साथ ले गया। पीड़ित ने बताया कि वह हर रोज बाड़े में सोता है लेकिन शुक्रवार को उसकी तबीयत खराब होने के कारण कुछ ही दूरी पर स्थित घर पर सोया हुआ था।सुबह जब पीड़ित बाड़े में गया तो भेड़ के बच्चों के शवों के ढेर लगे हुए मिले। उसने शोर मचाया तो आस-पड़ोस के लोग भी वहां पर आ गए। वहां पर लोगों ने देखा कि मारे गए सभी भेड़ के बच्चों को गर्दन से घायल कर मारा गया है व एक भेड़ को भी गर्दन से घायल किया हुआ है। पीड़ित ने बताया कि उसके बाड़े में भेड़ों के साथ 30 छोटे बच्चे भी बंद किए थे। साथ ही बकरी के बच्चे भी बंद किए थे लेकिन उनको कोई नुक्सान नहीं पहुंचा। जब उनकी गिनती कि गई तो 18 बच्चे तो मरे हुए मिले, 2 जीवित थे व 10 बच्चे बाड़े से गायब मिले हैं। पीड़ित का कहना है कि हिंसक जानवर गायब बच्चों को अपने साथ ले गया है। 

सूचना पाकर पहुंचे महावीर चौकी प्रभारी
वहीं घटना की सूचना पाकर महावीर चौक पुलिस चौकी प्रभारी एस.आई. नवल किशोर मौके पर पहुंचे। उन्होंने घटनास्थल का मौका मुआयना किया। इसकी सूचना वन्य जीव प्राणी विभाग को दी। साथ ही चिकित्सकों को भी इसकी जानकारी दी गई। चिकित्सक व वन्य जीव प्राणी विभाग से इंस्पैक्टर बाबूलाल मौके पर पहुंचे व पंजों के निशानों की जांच की।

हुडीना गांव के पास मिला जख्मी हालत में गीदड़
गांव हुडीना के पास शनिवार को वाइल्ड लाइफ की टीम को एक गीदड़ जख्मी हालत में मिला है। गीदड़ को टीम पशु चिकित्सकों से उपचार करवा रही है।