बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं पर गिरी गाज, निगम ने दर्ज करवाई FIR

8/28/2020 12:01:11 PM

सोनीपत : अनलॉक-3 के दौरान बिजली चोरी करने वाले उफभोक्ताओं के खिलाफ सख्त कदम उठाए गए है। इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिजली निगम ने अगस्त माह में 527 उपभोक्ताओं को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा औऱ उन पर जुर्माना ही नहीं, बल्कि उनके खिलाफ एफ.आई. भी दर्ज करवा दी। 

दरअसल गर्मी क मौसम में बिजली खपत बढ़ जाती है और उपभोक्ता चोरी करने लगते है। ऐसे में बिजली निगम लगातार चोरी पकड़ों अभियान चलाता रहता है। इतना ही नहीं लॉकडाउन के दौरान बिजली निगम की खपत भी कम हो गई और उपभोक्ताओं द्वारा बिजली के बिलों की राशि अदा नहीं की गई। ऐसे में बिजली नियन को घाटे से गुजरना पड़ा। इस घाटे को पूरा करने लिए निगम द्वार चोरी पकड़ो अभियान तेजी से चलाया जा रहा है और जो उपभोक्ता जुर्माना करने केबाद जुर्माने की राशि समय पर अदा नहीं करते। बिजली निगम ऐसे उपभोक्ताओं के कनैक्शन भी कीट रहा है ताकि उपभोक्ता जल्द ही जुर्माने का भुगतान कर सकें। 

527 बिजली चोरों पर किया 1.65 करोड़ रुपए का जुर्माना
अनलॉक-3 के दौरान बिजली निगम द्वारा टीमों का गठन कर जिले के विभिन्न क्षेत्र में छापामारी अभियान शुरु किया। इसके  अंतर्गत 527 बिजली चोरों को पकड़ा गया जिसमें दुकानदार व घर शामिल है। इस पर बिजली निगम ने 2 करोड़ 65 लाख रुपए का जुर्माना किया और राशि बिजली निगम के खजाने में जमा हो चुकी है औऱ बाकी उपभोक्ताओं को जुर्माना जमा करवाने के लिए नोटिस भेज दिया है। 

91 उपभोक्ताओं के काटे क्नैक्शन
बिजली निगम बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त हो चुकी है। अब निगम द्वारा जमा व करवाने  की स्थित में बिजली के कनैक्शन काटे जा रहे है। अनलॉक-3 के दौरान 91 उपभोक्ताओं के बिजली के कनैक्शन काट दिए गए है जिनका बिजली निगम की तरफ 84 लाख रुपए बकाया था। बिजली निगमे के अधिकारियों का कहना है कि यदि उपभोक्ता जुर्माना की राशि जमा नहीं करवाते है तो अभियान को जारी रखा जाएगा।   

Manisha rana