कोर्ट की फटकार के बावजूद बिजली कटौती का सिलसिला जारी

11/10/2019 10:56:29 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): कोर्ट की फटकार के बावजूद औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में घोषित कटौती का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सभी विभागों को आढ़े हाथ लिया है।  सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सहित देश के सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं कि बिजली कटौती पूरी तरह बंद की जाए, ताकि डीजल जनरेटरों के इस्तेेमाल पर रोक सुनिश्चित हो सके। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम मेंटिनेंस वर्क के नाम पर शनिवार को शहर के कई क्षेत्रों में सुबह से दोपहर तक घंटों कटौती की। इससे उपभोक्ताओं को काफ ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा। उन्हें छुट्टी के दिन बिन बिजली के दोपहर गुजारनी पड़ी।

खासकर सोसाइटी में इस कटौती से जेनरेटर का सहारा लेना पड़ा। व्यवसायियों और उद्यमियों को को भी बिजली के अभाव में डीजी सेट से काम चलाना पड़ा। इससे स्थानीय लोग डीएचबीवीएन के कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे हैं। संजय कॉलोनी निवासी रामबीर सिंह ने बताया कि बिजली निगम की ओर से जिले में 24 घंटे बिजली सप्लाई देने का दावा किया जाता है। यह बात विभाग के रिकॉर्ड में भी साफ  नजर आती है, लेकिन इसके बाद भी बिजली कटौती से लोग परेशान हैं।

इसकी वजह लाइनों मेें फ ॉल्ट, ट्रिपिंग, जंफ र उडऩा, इनकमर केबल में फ ॉल्ट आदि है। इसके अलावा मेंटिनेंस वर्क के नाम पर बिजली निगम की ओर से रोजाना विभिन्न इलाकों में 4 से 5 घंटे बिजली कटौती होती है। बिजली निगम की ओर से शनिवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक सब.डिविजन के 1 के टाउनशिप फीडर में एनएच-1 ए ब्लॉक, एबीएके, नेहरू ग्राउंड, एसी नगर में बिजली कटौती की। बता दें कि एनएच-1 और नेहरू ग्राउंड में कई शॉपिंग कॉम्लेक्स, बैंक और सरकारी-गैर सरकारी कार्यालय हैं। इसके अलावा आवासीय क्षेत्र हैं।

11 बजे से 5 बजे तक यहां रही बिजली गुल : सब डिविजन सिटी-1 स्थित आर्या नगर फ ीडर में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक आर्यानगर, भाटिया कॉलोनी, कुंदन कॉलोनी, पंजाबी मुहल्ला, अहीर बाडा में बिजली कटौती की गई। इसके अलावा सुबह 10.15 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आईचर कॉलोनी और संजय कॉलोनी में बिजली गुल रही। बता दें उक्त क्षेत्रों में काफ ी संख्या में छोटे-छोटे वर्कशॉप संचालित होते हैं। उन्हें जेनरेटर का सहारा लेना पड़ा।

सुबह से शाम तक यहां रहेगी बिजली कटौती :
रविवार को मथुरा रोड स्थित औद्योगिक क्षेत्र डीएलएफ  और केवी कॉसमॉस, पोलर ऑटो, जेवीवी एंड पुलिस लाइन, एतमादपुर, श्रमिक विहार, आईपी कॉलोनी, आदि में सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक बिजली नहीं आएगी।

Isha