बच्चें के मुंह पर कालिख पोतने का मामला- महिला चपड़ासी काबू, संचालिका की जमानत याचिका खारिज

12/14/2019 3:54:12 PM

हिसार: पुरानी सब्जी मंडी चौकी एरिया की बड़वाली ढ़ाणी में स्थित एक निजी स्कूल में बच्चों के मुंह पर कालिख पोतने के मामले में शिक्षा विभाग की कार्रवाई निरंतर जारी है। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने वीरवार को स्कूल बंद होने बारे नोटिस चस्पा दिया था। ऐसे में इस स्कूल में पढऩे वाले सभी विद्यार्थियों के दाखिले शिक्षा विभाग ने संबंधित ब्लॉक के अन्य स्कूलों में करवाने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार शाम तक शिक्षा विभाग ने करीब 30 से ज्यादा विद्यार्थियों के दाखिले दूसरे स्कूलों में करवा दिए थे। 

एच.टी.एम. थाना पुलिस ने मामले में महिला चपड़ासी को गिरफ्तार किया है। दूसरी तरफ स्कूल संचालिका ने अदालत में जमानत याचिका लगाई। जिसे अदालत ने खारिज कर दिया। पुलिस की एक टीम ने शुक्रवार को स्कूल के पास से आरोपी महिला चपड़ासी को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बाद में उसे मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी वर्षा जैन की अदालत में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। वहीं स्कूल संचालिका ने अदालत में जमानत याचिका लगाई। अदालत ने याचिका खारिज कर मामला सत्र न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया। 

फिलहाल स्कूल बंद है व शिक्षा विभाग की निगरानी में है। जानकारी के अनुसार सोमवार को शिक्षा विभाग स्कूल का ताला खोलकर रिकॉर्ड जांचेगा। शिक्षा विभाग के अनुसार उक्त स्कूल में पहली से 5वीं कक्षा के सिर्फ 140 विद्यार्थियों का ही रिकॉर्ड है। सूत्रों के अनुसार स्कूल में 10वीं तक की कक्षाएं लगती थीं। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सोमवार को स्कूल का रिकार्ड खंगाला जाएगा। रिकार्ड की जांच के बाद ही पता चलेगा की 6वीं से 10 वीं कक्षा तक कितने विद्यार्थी स्कूल में आते थे। उन्होंने बताया कि साथ में यह भी जांचा जाएगा कि 6वीं से 10वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों का एडमिशन किस-किस स्कूल में करवाया गया है। उन्होंने कहा कि जिस-जिस स्कूल में विद्याॢथयों के दाखिले पाए जाते हैं, उन पर भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

हिसार सैकेंड की खंड शिक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को ब्लॉक के सभी स्कूलों को आदेश जारी किए हैं। बी.ई.ओ. ने बताया कि इन आदेशों के तहत स्कूल के सभी विद्यार्थी हिसार सैकेंड ब्लॉक के किसी भी स्कूल में दाखिला ले सकते हैं। बी.ई.ओ. ने बताया कि दाखिला लेते समय विद्यार्थियों को स्कूल लीविंग सर्टीफिकेट की जरूरत होती है, लेकिन फिलहाल विद्यार्थी बिना एस.एल.सी. के ही दाखिला ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग खुद विद्यार्थियों के स्कूल लीविंग सर्टीफिकेट स्कूलों में जमा करवाएगा। 

विद्यार्थियों  के दूसरे स्कूलों में दाखिले करवाने के लिए शिक्षा विभाग ने सरकारी शिक्षकों की कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी के सदस्य विद्यार्थियों के परिजनों से सम्पर्क साध रहे हैं। बी.ई.ओ. ने बताया कि परिजनों से यह पूछा जा रहा है कि आप अपने बच्चों को कौन से स्कूलों में दाखिला दिलवाना चाहते हो। ऐसे में परिजनों की च्वाइस के स्कूलों में विद्यार्थियों के दाखिले करवाए जा रहे हैं।

 

 

Isha