अफगानिस्तान के छात्र तथा प्रोफेसर के बीच विवाद

8/10/2018 8:49:44 AM

कुरुक्षेत्र(ब्यूरो): कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के इकोनोमिक्स से पीएच.डी. स्कॉलरशिप कर रहे अफगानिस्तान निवासी बहराम रमेश ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर पर जान-बूझकर मानसिक तौर पर परेशान करने का आरोप लगाया है। कु.वि. इतिहास विभाग के हाल में पत्रकारों को रमेश ने बताया कि वह वर्ष 2009 से कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा है। उपरोक्त प्रोफेसर से उसकी मुलाकात वर्ष 2014 में हुई थी। तब उन्होंने उससे उसका नाम व परिवार के बारे में पूछा था। 

उसने प्रोफेसर को बताया था कि वह मुस्लिम समुदाय से संबंध रखता था। यह बताने पर वह भड़क गए और कहा कि तुम कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कैसे घुस गए। छात्र ने कहा कि तभी से वो उससे द्वेष रखने लग गए थे। इसके बाद प्रोफेसर के साथ उसकी कई बार नोक-झोंक भी हुई जिसमें उसकी कोई गलती नहीं थी।  उन्होंने जान-बूझकर उसे परेशान करने के लिए नोक-झोंक की। कई बार उसे कार से टक्कर मारने का प्रयास भी किया जिसकी शिकायत उसने ई-मेल द्वारा कुलपति को की थी। 

छात्र ने कहा कि उसकी बहन अफगानिस्तान से दिल्ली आई है। जिसका इलाज दिल्ली में चल रहा है और उसे उसकी देखभाल के लिए बार-बार दिल्ली जाना पड़ता है। लेकिन प्रोफेसर द्वारा बार-बार उसके साथ किए दुर्व्यवहार के कारण वह मानसिक तौर पर परेशान है। छात्र ने कुलपति से मांग की कि वे उसे जल्द न्याय दिलवाएं ताकि वह शांति से पीएच.डी. कर वापस घर जा सके। छात्र ने बताया कि इसी वर्ष उसकी पीएच.डी. क्लीयर हो जाएगी। अफगानिस्तान के छात्र ने मामले की शिकायत विश्वविद्यालय के कुलपति व कुलसचिव को की है।
 

Rakhi Yadav