चीन से आए नागरिकों को कोरोना की आशंका, कई दिन तक विभाग की टीम रखेगी निगरानी

2/6/2020 10:55:40 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : कोरोना वायरस से बचाव के लिए अब चीन से आने वाले हर नागरिक की स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्हें शहर में एंट्री करते वक्त एक डिक्लेरेशन फार्म भरना होगा। इसमें स्थाई पता के साथ यह भी बताना होगा कि वह चीन के किस शहर से आए हैं, किस फ्लाइट से आए हैं, सीट नंबर क्या थाए एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य जांच की गई कि नहीं आदि। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इसके लिए सभी टोल प्लाजा व सीएससी पर व्हाट्सएप के माध्यम से पर डिक्लेरेशन फार्म जमा कराए जाएंगे।

साथ ही वहां कार्यरत कर्मचारियों को डिक्लेरेशन फार्म भरवाने की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें उन्हें बताया जाएगा कि वह चीन से आने हर नागरिक पर कैसे नजर रख सकते हैं। टोल पर पहुंचने वाले नागरिकों से कैसे पूछ सकते हैं कि आप कहां से आ रहे हैं, कहीं चीन से तो नहीं आ रहे हैं।

अगर कोई चीन से आने की बातें कबूलता है तो फि र उनसे कैसे डिक्लेरेशन फार्म भरवाए जाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि यह कार्य स्वास्थ्य निदेशालय के निर्देश पर शुरू किया जा रहा है। क्योंकि निदेशालय ने कोरोना वायरस के मद्देनजर चीन से आने वाले हर नागरिक पर पैनी नजर रखने का निर्देष जारी किया है। जिला स्वास्थ्य विभाग से कहा गया है कि वह इसमें किसी प्रकार की चूक नहीं बरतें। 

Isha