दक्षिण हरियाणा में कोरोना का कहर: 5 दिन में 3164 संक्रमित, 42 मरीजों की मौत

5/3/2021 5:48:24 PM

रेवाड़ी/महेंद्रगढ़ (योगेंद्र सिंह): दिल्ली-एनसीआर जैसे हालात अब दक्षिण हरियाणा में भी बनते नजर आ रहे हैं। पिछले साल कोरोना के समय भी दक्षिण हरियाणा सेफ था अधिक संक्रमित नहीं हुए थे लेकिन इस बार हालात खराब होते नजर आ रहे हैं। यदि हम पांच दिन के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो यह बात साफ हो रही है कि कोरोना का ग्राफ अब दक्षिण हरियाणाा में भी बढ़ रहा है।  पांच दिन में रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ जिले में 3164 संक्रमित मरीज सामने आए तो 42 लोगों ने अपनी जान गंवाई। यह आंकड़ा लोगों में भय व्याप्त करने के लिए काफी है लेकिन प्रशासन का मानना है कि यदि अभी भी लोग जागरूकता का परिचय दें तो आंकड़ा बढऩे के बजाए अभी भी कम हो सकता है। 

दूसरी तरफ हॉस्पिटलों में उमड़ रही मरीजों की भीड़ के चलते कई हॉस्पिटलों ने अपने यहां नोटिस चस्पा कर मरीजों से माफी मांगते हुए लिखा है कि हमें माफ करें, ऑक्सीजन की कमी है, बेड फुल है इसलिए हम किसी को अपने यहां भर्ती नहीं कर सकते। दक्षिण हरियाणा में जहां संक्रमितों की संख्या बढ़ रही वहीं मरने वालों की तादात भी लगातार बढ़ रही है। लोगों में इस आंकड़ें से भले ही डर ना हो लेकिन जब उनका उपचार करने वाले डॉकटर रूपी भगवान ही असहाय नजर आए और वह इलाज में लाचार हो जाए तो निश्चित रूप से दहशत और भगदड़ का माहौल बनेगा ही। 



ऑक्सीजन की कमी एवं बेड फुल होने के चलते कई हॉस्पिटलों ने अपने गेट पर अस्पताल में ऑक्सीजन की सुचारू व्यवस्था नहीं होने के कारण नए मरीजों को भर्ती करने में हम अभी असमर्थ हैं। इससे होने वाली असुविधा के लिए अस्पताल प्रशासन क्षमा प्रार्थी है। प्रशासनिक कार्रवाई जारी है, व्यवस्था होते ही आपको सूचित किया जाएगा जैसे शब्दों के नोटिस लगाकर अपनी लाचारी दर्शा रहे हैं।  रविवार को रात में रेवाड़ी में भी अफरा-तफरी का माहौल रहा। कई हॉस्पिटल ने ऑक्सीजन खत्म होने की बात कही। इसके बाद लोग सडक़ पर आ गए और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके बाद ऑक्सीजन हॉस्पिटलों में पहुंची। 

रेवाड़ी में हॉस्पिटल में ऑक्सीजन खत्म होने से चार मरीजों की मौत हो चुकी है। दक्षिण हरियाणा में कोरोना के भयावस स्थिति से लोग अब दहशत में है। इसी के चलते व्यापारियों ने तीन दिन के लिए सेल्फ लॉकडाउन लगा दिया तो ग्रामीण क्षेत्रों में भी मार्केट आदि बंद हो गए।

दो जिले के हालात आंकड़ों की जुबानी
28 अप्रैल - रेवाड़ी में 138 संक्रमित एवं 5 की मौत, महेंद्रगढ़ में 196 संक्रमित एवं 4 की मौत।
29 अप्रैल -  रेवाड़ी में 192संक्रमित एवं 3 की मौत, महेंद्रगढ़ में 541 संक्रमित व 3 की मौत।
30 अप्रैल - रेवाड़ी में 272 संक्रमित व 4 की मौत, महेंद्रगढ़ में 459 संक्रमित एवं 4 की मौत।
1 मई -रेवाड़ी  में 223 संक्रमित एवं 5 की मौत, महेंद्रगढ़ में 556 संक्रमित व 6 की मौत।
2 मई - रेवाड़ी में 154 संक्रमित व 5 की मौत, महेंद्रगढ़ में 433 संक्रमित एवं 3 की मौत।



एस-3 पोर्टल पर पंजीकृत हॉस्पिटल ही कर पाएंगे कोविड मरीजों का इलाज
सीएमओ द्वारा जारी आदेश के बाद रेवाड़ी जिले में अब 22 हॉस्पिटल कोविड पेसेंट का इलाज कर पाएंगे। दो दिन पहले तक जिले के मात्र 9 हॉस्पिटल ही एस-3 पोर्टल पर पंजीकृत थे। जबकि बाकी बिना पंजीकृत ही कोविड पेसेंट का इलाज कर रहे थे। इसको लेकर सीएमओ ने पत्र जारी कर आदेश जारी किए तो 13 हॉस्पिटलों ने पंजीकृत कराकर कोविड पेसेंट का इलाज शुरू कर दिया है। इससे निश्चित रूप से कोरोना की जंग जीतने में काफी मदद मिलेगी।

महेंद्रगढ़ की हालत नाजुक
पांच दिन के आंकड़ों पर नजर दौड़ाए तो यह तो साफ पता चल रहा कि कोरोना से अब दक्षिण हरियाणा का एरिया भी अछुता नहीं है। बावजूद रेवाड़ी की तुलना में महेंद्रगढ़ की हालत नाजुक है। यहां पर पांच दिन में 2185 मरीज संक्रमित मिले हैं वहीं 20 मरीज मौत के मुंह में जा चुके हैं।

जागरूकता और कोविड गाइड लाइन का पालन कर जीत सकते हैं जंग - सीएमओ
सीएमओ डॉ. अशोक कुमार कहते हैं कि कोरोना अपने पैर पसार अवश्य रहा है लेकिन अभी भी उसे जागरूकता एवं कोविड-19 गाइड लाइन का पालन कर हराया जा सकता है। लोगों को बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है। साथ ही बिना वजह घर से बाहर नहीं निकलें और किसी भी प्रकार की दिक्कत या बीमारी के लक्षण आने पर चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही काम करना चाहिए। निश्चित रूप से हम कोरोना की चैन तोड़ पाएंगे और यह जंग जीतेंगे।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam