करनाल : गुरुवार को कोरोना संक्रमित 5 की मौत, नए केस इतने मिले पॉजिटिव

4/23/2021 8:19:13 AM

करनाल : उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार ने कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए 23 अप्रैल से प्रदेश में सभी बाजारों तथा व्यापारिक प्रतिष्ठानों को शाम 6 बजे बंद करने का फैसला किया है। सरकार के इस निर्णय की अनुपालना में करनाल में भी शुक्रवार से सभी कस्बों व शहर के बाजार शाम 6 बजे बंद कर दिए जाएंगे। इससे बाजार में भीड़ जमा नहीं होगी। इसके व्यापारियों संगठनों से भी बातचीत की जाएगी और इन नियमों की कड़ाई से अनुपालना के लिए अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। इस संबंध में सरकार की ओर से दिशा-निर्देश आने शेष हैं, जिनके बारे में जल्द ही जानकारी दी जाएगी। कोरोना ने एक बार फिर से अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। एक तरफ जहां कोरोना पॉजिटिवों के मामलों में तेजी से बढ़ौतरी हुई है, वहीं कोरोना मरीजों की मृत्यु का ग्राफ भी बढ़ा है। गुरुवार को 5 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। 

528 नए केस पॉजिटिव मिले
सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से संदिग्ध कुल 300694 व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए, जबकि इनमें से 27553 की रिपोर्ट नैगेटिव आई है तथा 21696 मामले पॉजिटिव है, जिनमें से 211 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है, 3854 एक्टिव हैं तथा 17631 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए हैं। जिला में वीरवार को 528 नए केस पॉजिटिव पाए गए हैं और 363 मरीज ठीक हुए हैं।  

कोविड-19 पॉजिटिव केसों की कांटैक्ट ट्रेसिंग सही प्रकार से हो 
नगराधीश अभय कुमार जांगड़ा ने कहा कि कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए यह जरूरी है कि कोविड-19 पॉजिटिव केसों की कांटैक्ट ट्रेसिंग सही प्रकार से हो। यह कार्य बेहद संवेदनशील और गंभीर तरीके से किया जाने वाला है। कांटैक्ट ट्रेसिंग पर अधिक ध्यान देकर न केवल हम कोविड को फैलने से रोकेंगे, बल्कि पॉजिटिव केसों के संपर्क में आए लोगों की जांच करते हुए उन्हें सुरक्षा कवच भी प्रदान करेंगे। सी.टी.एम. वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में कांटैक्ट ट्रेसिंग करने वाले ड्यूटी मैजिस्ट्रेटों को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए पॉजिटिव केसों के लगभग 30-30 कांटैक्ट ट्रेस किए जाने आवश्यक हैं और इसके लिए पॉजिटिव आए हुए केसों की संपूर्ण जानकारी जैसे उनके परिवार के सदस्यों, संपर्क में आए अन्य लोगों तथा उनके वर्क प्लेस के बारे में पता करना है। कांटैक्ट ट्रेसिंग के बाद स्वास्थ्य विभाग इन सभी लोगों के कोरोना टैस्ट करवाना सुनिश्चित करेगा। इस कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया गया है जिसमें पॉजिटिव केसों के बारे में सूचनाएं ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तक प्रेषित की जाएंगी ताकि वे कांटैक्ट ट्रेसिंग का कार्य आसानी से कर सके। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग भी आशा वर्कर्स के माध्यम से कांटैक्ट ट्रेसिंग का कार्य करेगा और इस संदर्भ में ज्यादा से ज्यादा डाटा जुटाने का प्रयास करेगा। इस कार्य के लिए पर्याप्त डाटा एंट्री ऑप्रेटरों की भी तैनाती की गई है। उन्होंने सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए कि इस कार्य में कौताही न बरतें, अपनी ड्यूटी सही प्रकार से करके हम किसी की जान भी बचा सकते हैं।   

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

 

Content Writer

Manisha rana