चंडीगढ़ में सक्रिय सभी मीडिया कर्मियों का कोरोना टेस्ट बुधवार को करवाया जाएगा: अनिल विज

4/27/2020 6:49:59 PM

चंडीगढ़ (धरणी): कोरोना महामारी के दौरान चंडीगढ़ में मीडिया कवरेज में सक्रिय मीडिया कर्मियों का कोरोना टेस्ट बुधवार 28 अप्रैल को हरियाणा एमएलए होस्टल डिस्पेंसरी में करवाया जाएगा। हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि 29 अप्रैल को प्रात: 11 बजे से हरियाणा एमएलए होस्टल डिस्पेंसरी में कोरोना महामारी में फील्ड में सक्रिय जो पत्रकार अपना टेस्ट करवाना चाहें करवा सकते हैं। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के डायरेक्टर जरनल को आदेश दे दिए गए हैं। 

विज ने बताया कि कोरोना मरीजों में हरियाणा का रिकवरी रेट 68.5 पॉइंट है। जो भारत के अंदर कई राज्यों में एवरेज के हिसाब से बेहतरीन व संतोषजनक है, इसका श्रेय हमारे मेडिकल स्टाफ को जाता है। जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी बेहतरीन काम करके दिखाया है। हरियाणा में कुछ जगह आंशिक रूप से कोरोना पीड़ितों द्वारा मेडिकल स्टाफ से दुव्र्यवहार पर विज ने कहा कि नए अध्यादेश के अनुसार उन लोगों पर कार्यवाही होगी जो मेडिकल स्टाफ से दुव्र्यवहार करेगा।



विज ने कहा कि अगर दिल्ली में केजरीवाल मजलिस होने से रोकते या उन लोगों को एक ही जगह सीमित रख उपचार करवाते तो वह लोग हरियाणा व देश मे कोरोना को न फैला पाते। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को अब भी हरियाणा के वह लोग जो दिल्ली में नौकरी करने वाले आवागमन कर रहे हैं उन्हें तुरंत रोकना चाहिए, दिल्ली की लापरवाहियों का सबसे ज्यादा नुकसान हरियाणा जो दिल्ली की तीन तरफ है झेल रहा है। केजरीवाल को इन लोगों को दिल्ली में ही ठहराने की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि इस मुद्दे पर हरियाणा के मुख्यसचिव की दिल्ली के मुख्यसचिव से फोन पर बात भी हुई है।

विज ने बताया कि हरियाणा में तबलीगी के 107 विदेशियों ने जो टूरिस्ट वीजा पर आए और उन्होंने धर्म प्रचार का काम किया, इस संबंध में उनके खिलाफ मुकद्दमे दर्ज हैं। जिसमें गिरफ्तारियां भी पुलिस करेगी। ऐसे तबलीगी जो डेडलाइन के बाद भी छुपे रहे, इनकी संख्या 22 है और इनके खिलाफ धारा 307 के भी मुकद्दमे दर्ज हैं। क्वारेंटाइन का समय पूरा होने पर इनके खिलाफ भी पुलिस प्रभावी कदम उठाएगी। हरियाणा में 1700 तबलीगी आए, जिनमें जिनमे से 120 कोरोना पॉजिटिव मिले।

 हरियाणा की स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने देश में बढ़ते हुए कोरोना वायरस के लिए एक हद तक दिल्ली सरकार को जिम्मेवार ठहराया है। चंडीगढ़ में उन्होंने कहा कि सबसे पहले देश में तबलीगी का पता दिल्ली में चला था। लेकिन दिल्ली सरकार ने उन्हें क्वॉरेंटाइन करने की बजाय देश के विभिन्न हिस्सों में जाने की अनुमति दे दी। जिससे देश में कोरोनावायरस संक्रमण बढ़ गया। यदि दिल्ली सरकार इन लोगों को दिल दिल्ली से बाहर नहीं जाने देती। तो देश में कोरोनावायरस के इतने मरीज सामने नहीं आते।

Shivam