कोरोना वायरस: नवरात्र में इस बार नहीं लगेगा भीमेश्वरी देवी मेला

3/16/2020 6:15:18 PM

झज्जर(प्रवीण कुमार): कोरोना वायरस से बचाव को लेकर झज्जर जिला प्रशासन बड़ी ही संजीगदी बरत रहा है। इस बार प्रशासन ने जिला मुख्यालय के साथ लगते कस्बा बेरी में हर नवरात्र पर लगने वाले मां भीमेश्वरी देवी मेले के आयोजन पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी है। मेले में हर नवरात्र पर देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु शिरकत करते हैं।



नवविवाहित जोड़ों की जात व मुंडन संस्कार तक के आयोजन होने के साथ-साथ एशिया का सबसे बड़ा प्रसिद्ध अश्व मेला भी हर नवरात्र में यहां लगता है। हजारों की संख्या में पशुओं के अलावा पशु व्यापारी भी यहां शिरकत करने आते है। लेकिन कोरोना के चलते इस बार यह मेला नहीं लग पाएगा। श्रद्धालुओं को नवरात्र में यहां आने की बजाय अपने घर बैठकर ही मां की पूजा-अर्चना किए जाने की बात कही गई है।

जिला प्रशासन की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि सुरक्षा की दृष्टिï से यह कदम उठाए जा रहे हैं, इसमें किसी भी रूप से घबराने की जरूरत नहीं है। झज्जर जिला में झज्जर, बेरी व बहादुरगढ़ नागरिक अस्पताल सहित कुल 10 अस्पताल में 177 आइसोलेशन बेड चिह्निïत किए गए हैं। इसके साथ कुल 17 वेंटिलेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। 



डॉक्टर हसीजा व महेश ने बताया कि झज्जर जिला के सरकारी कार्यालयों में जहां आमजन की आवागमन अधिक है, वहां सैनेटाइजर उपलब्ध रहेंगे। ताकि स्वच्छता से बीमारियों की संभावना न हों। उन्होंने कहा कि लोगों को बेवजह डरने की जरूरत नहीं है, सावधानी बरतने की सलाह देते हुए लोगों को इस रोग से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

Edited By

vinod kumar