corona virus से पोल्ट्री फार्म को भारी नुकसान, 80% तक गिर गए दाम

3/20/2020 4:44:37 PM

हांसी (संदीप सैनी) : बेशक चाहे पूरी दुनिया में अभी तक नॉन वेज से कोरोना फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन नॉन वेज खाने से कोरोना फैलने की अफवाह ने मीट उद्योग के कारोबार को बुरी तरह से चौपट कर दिया है। वहीं अकेले हिसार जिले में प्रतिदिन पोल्ट्री फार्म मालिकों व चिकन कारोबारियों को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि मीट के दाम 80 फीसदी तक गिर गए हैं और इस कारोबार से जुड़े लोग बेरोजगार होने की कगार पर पहुंच गए हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के साथ ही लोग नॉन वेज खानपान से दूर होते जा रहे हैं। क्योंकि कुछ लोगों द्वारा अफवाह फैलाई जा रही है कि नॉन वेज खाने से ही कोरोना होने की संभावना रहती है। हालांकि इस बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। इस अफवाह के चलते पोल्ट्री के काम के अलावा मीट कार्नर से जुड़े व्यापारी भी परेशान हैं। क्योंकि पूरा धंधा चौपट हो चुका है और ग्राहक चिकन कॉर्नर की तरफ रुख नहीं कर रहे हैं।
   


चिकन कॉर्नर के मालिक अमित कुमार ने बताया कि कोरोेना वायरस के चलते लोग नॉन वेज खाने से परहेज कर रहे हैं। उन्होने बताया कि नॉन वेज का बिजनेस 80 फीसदी तक नीचे आ गया है तथा मीट के दाम भी काफी गिर गए हैं। लेकिन अभी तक कोरोना वायरस के नॉन वेज से फैलने का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

वहीं पशुपालन विभाग के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी बयान दे चुके हैं कि नॉन वेज से कोरोना फैलने का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं, जिससे लोगों में नॉन वेज को लेकर भ्रांतियां फैली हुई है। 

Isha