चिंता: कोरोना वायरस हो रहा कुंद, डेंगू ले रहा विकराल रूप

9/19/2021 8:33:45 AM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): कोरोना की धार भले कुंद पड़ गई हो, लेकिन शहर में जगह-जगह जल जमाव और तीसरी लहर की आशंका के बीच डेंगू के बढ़ते मामलों ने लोगों को डरा दिया है। एक समय था जब पूरे प्रदेश में फरीदाबाद कोरोना के बढ़ते मामले राज्य सरकार की चिंता बढ़ा रहे थे। अब कोरोना की तरह लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। 

स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में डेंगू के 10 नए मामलों की पुष्टी की है और एक डेंगू मरीज गंभीर बीके अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। अब शहर में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 46 हो गई है, जबकि मलेरिया के 6 मरीज ही बताए गए हैं। 

शनिवार को डबुआ, सेक्टर-23, एसजीएम नगर, सेक्टर-21 और संजय कॉलोनी में डेंगू के मरीज पाए गए हैं। जबकि रिकॉर्ड के अनुसार पिछले साल कोरोना की पहली लहर में यह संख्या सितम्बर माह में शून्य थी। 2019 में डेंगू के मरीजों की संख्या 19 रही थी। उधर, डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। जिला अस्पतालों एवं सीएचसी, पीएचसी और एफआरयू-1 व टू समेत बल्लभगढ़ अस्पताल में भी किट रख दिए गए हैं। वहीं बीके अस्पताल में मलेरिया और डेंगू मरीजों के उपचार के लिए 6-6 बेड आईसोलेशन वार्ड भी तैयार है। ब्लड बैंकों में प्लेट्सलेस्ट भी उपलब्ध है। मलेरिया विभाग की ओर से प्रभावित इलाकों में एंटी लार्वा रसायन का छिड़काव किया जा रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी एवं डिप्टी सीएमओ डॉ. रामभगत के अनुसार ब्लॉक स्तर पर भी आसपास क्षेत्र में सोमवार को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सीएमओ डॉ विनय गुप्ता के निर्देशन में कार्ययोजना बना ली गई है। ये गांव व ब्लॉक में और डेंगू प्रभावित शहरी क्षेत्र में अभियान तेज किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमों में 2-2 सदस्य सर्वे कर लोगों को नोटिस देंगे व दवा का छिड़काव किया जाएगा। डेंगू के प्रकोप को देखते हुए जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रामभगत ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ नगर निगम के फील्ड वर्कर भी इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं और जहां जरूरत पड़ रही है वहां दवाइयों का छिड़काव करवाया जा रहा है। सोमवार से एनआईटी और डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में दवा का छिड़काव तेज किया जाएगा।  

डॉ. सविता यादव पीएमओ बीके अस्पताल ने कहा कि डेंगू को लेकर जिला अस्पतालों में किट रख दिए गए हैं। दूसरी मंजिल पर वार्ड भी तैयार है। फि लहाल लोगों को एतिहात बरतने की जरूरत है। बुखार लगातार बने रहने पर लापरवाही न करें, चिकित्सीय परामर्श लें और ब्लड जांच कराएं।

डॉ. रामभगत डिप्टी सीएमओ मलेरिया विभाग ने कहा कि डेंगू तेजी से फैल रहा है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। विभाग की टीमें प्रभावित क्षेत्रों में दवा का छिड़काव कर रही हैं और घर-घर सर्वे कर 1384 लोगों को नोटिस दिए जा चुके हैं, शनिवार को 10 डेंगू मरीज पॉजीटिव पाए जाने पर प्रभावित क्षेत्रों में 147 को नोटिस दिए गए हैं। दोबारा लार्वा मिलने पर जुर्माना लगाया जाएगा। लोग अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। सभी सीएचसी, पीएचसी में भी रक्त जांच के लिए किटें भिजवा दी गई है। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

vinod kumar