कोरोना वायरस: अभी बेखौफ घूम रहे हैं कुछ लोग, प्रशासन की सख्ती का नहीं हो रहा असर

3/29/2020 1:48:56 PM

कुरुक्षेत्र : कोरोना वायरस, जो आज पूरे विश्व को अपने चपेट में ले रखा है। इस महामारी के कारण पूरे विश्व में भयावह स्थिति बन गई है। विश्व के अधिकतर देशों ने इस महामारी से बचाव के लिए लॉकडाऊन कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) ने भी इस संक्रमण को रोकने के लिए नियमित समय पर हाथ धोने, मास्क पहनने और एक-दूसरे से कम से कम एक मीटर दूरी बनाए रखने की सलाह दी है।

ताकि, यह महामारी किसी दूसरे में संचारित न हो सके। लोगों को घरों में रहने के लिए प्रशासन पूरी कोशिश भी कर रहा है। इस बीच, देखा जा रहा है कि कई लोग इस लॉकडाऊन की अवमानना कर बिना किसी काम के आराम से सड़कों पर इधर-उधर घूम रहे है। साथ ही, डब्ल्यू.एच.ओ. की सलाह को दरकिनार करते हुए सड़कों पर लोग बिना मास्क लगाए एवं बिना दूरी बनाए एक-दूसरे से बातें कर रहे हैं। वहीं रैडक्रास में अधिकारियों ने कर्मचारियों व सामाजिक कार्यकत्र्ताओं की मीटिंग ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

इस अवसर पर सचिव कुलबीर मलिक, राजेंद्र सैनी व राजपाल व अन्य उपस्थित थे। जगदंबा सेवा समिति ने साधुओं, गरीबों व असहाय व्यक्तियों को भोजन वितरित किया। इस अवसर पर सतीश गर्ग, मनोज गुप्ता, कुलदीप शर्मा, अनिल जांगड़ा व अन्य कार्यकत्र्ता उपस्थित थे। लॉकडाऊन के बाद कुछ लोग सड़कों पर बेखौफ घूम रहे हैं। निर्देश देने के बाद बाद भी जब वे अपने घर नहीं लौटे तो उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी की।

बता दें कि कोरोना वायरस एक संक्रामक बीमारी है इसका फैलाव एक-दूसरे के संपर्क में आने से होता है। इसे देखते हुए सरकार ने जिले भर में धारा 144 लागू कर 5 या 5 व्यक्ति से ज्यादा लोगों के जमाव पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। बिना कारण घर से बाहर निकलने से भी मनाई की गई है। उसके बावजूद लोग बेवजह सड़कों में निकल रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग एकत्रित होकर ताश खेल रहे लोगों पर पुलिस ने उन्हें वहां से हटाया। कुछ स्थानों पर तो पुलिस ने डंडा भी लहराया और उन्हें चेतावनी दी कि बेवजह घरों से बाहर न निकले अन्य उन्हें पुलिस के डंडों का सामना करना पड़ेगा।

कई ग्रामीण क्षेत्रों में भी गांव के लोगों ने अपने-अपने गांव में ठीकरी पहरा लगाकर आने-जाने वाले लोगों को रोका तथा उनसे आने का कारण पूछा और कुछ को तो वापस घर भेज दिया गया और उन्हें हाथों को सैनिटाइजर किया जा रहा है। पहरा दे रहे लोगों ने कहा कि आमजन को भी चाहिए कि वह 21 दिन लॉकडाऊन के नियमों का पालन करें। 
 

Isha