बेलगाम हुआ कोरोना: चार दिनों में 2746 मामले, सात की मौत, रविवार को टूटे सभी रिकार्ड

11/9/2020 11:15:16 AM

गुडग़ांव (संजय) : रविवार को कोरोना के मामलों ने शहर में अब तक के सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। विभाग द्वारा जहां एक ही दिन में 904 मरीजों की पहचान की गई। वही 2 मरीजों की मौत हुई और 412 मरीज स्वस्थ्य घोषित किए गए। इसी के साथ महज चार दिन में 2746 मरीज पाए गए जबकि सात ने दम तोड़ दिया। इसी के साथ अब कुल संक्रमितों की संख्या-34742n स्वस्थ हुए 29332 जबकि दम तोड़ चुके मरीजों की संख्या 227 पर जा पहुंची है।

अधिकारियों की मानें तों धीरे धीरे गुडग़ांव की हालत पस्त होने लगी है। सामाजिक लापरवाही व बीमारी का बेखौंफ अंदाज लोगों को इसकी चपेट में ले रहा है। मामलों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर संभव मदद की जा रही है। जिसमें अब पुलिस की मदद से लापरवाही करने वालों लोगों के चालान व बिना बताए होम आइसोलेशन से बाहर निकलने पर एफआईआर करने तक के आदेश दिए जा चुके है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जब तक प्रति व्यक्ति की ओर से सावधानी नहीं बरती जाएगी। कोरोना का संक्रमण बदस्तूर जारी रहेगा। कम्यूनिटी स्प्रेड की आशंका ज्ञात हो कि एक सप्ताह पूर्व चिकित्सकों द्वारा जिले में सामाजिक प्रसार(कम्यूनिटी स्प्रेड) की आशंका जाहिर की थी। जिसके बाद से लगातार मामलों में इजाफा शुरू हो गया। विभाग की बुलेटिन के मुताबिक 5 नवम्बर से लेकर 8 नवम्बर के बीच 2746 संक्रमित मामले व सात मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा उपचार करा रहे महज 1663 मरीजों को ही स्वस्थ घोषित किया जा सका। माना जा रहा है कि  सर्दी बढऩे के साथ ही वायरस की ताकत में इजाफा हुआ है लिहाजा रिकवर होने वाले मरीजों की तादात में कमी आई है।

विभाग न जताई चिंता शुक्रवार को दर्ज की गई संक्रमितों की वृद्धि को लेकर स्‍वास्थ्य विभाग की ओर से चिंता जाहिर की गई है। कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्‍टरों का कहना है कि त्‍योहारों के कारण लोग लापरवाही बरतने लगे हैं। सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव की ओर से त्‍योहारों को देखते हुए गाइड लाइन जारी की है। इसके वाबजूद लोगों में गंभीरता नही देखी जा रही है।

महामारी प्रभारी डा. जय प्रकाश ने बताया रविवार को अब के रिकार्ड 4008 मरीजों की जांच की गई। जिसमें 3222 मरीजों की आरटी पीसीआर व 686 एंटीजन टेस्ट किए गए। विशेषज्ञों की मानें तो बाजार व सार्वजनिक स्थलों पर संक्रमित घुम रहे है ऐसे में जितने लोगों की जांच कराई जाए उतने संक्रमित पाए जाएगें। बताया गया है कि रविवार को अब तक के रिकार्ड मामले सामने आए है।

चार दिनों के आंकड़े
- 5 नवम्बर, 555 संक्रमित, 2 मौत, 405 स्वस्थ्य।
- 6 नवम्बर, 704 संक्रमित, 2 मौत, 395 स्वस्थ्य।
- 7 नवम्बर, 523 संक्रमित, 1 मौत, 451 स्वस्थ्य।
- 8 नवम्बर, 964 संक्रमित, 2 मौत, 412 स्वस्थ्य।
 

Manisha rana