ग्रैप का उल्लंघन करने पर निगम ने 7 लोगों पर लगाया 38 हजार का जुर्माना

11/20/2019 11:02:41 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो) : गुरुग्राम में पर्यावरण प्रदूषण के स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से नगर निगम गुरुग्राम द्वारा चलाए जा रहे ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का उल्लंघन करने वाले 7 व्यक्तियों पर 38 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम आयुक्त एवं जिला उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण एवं रोकथाम) प्राधिकरण द्वारा जारी हिदायतों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए नगर निगम तथा जिला प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। 

प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों पर रात-दिन नजर रखी जा रही है तथा उन पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में 7 व्यक्तियों पर 38 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है। इनमें निर्माण एवं विध्वंस के मामले में 2 व्यक्तियों पर 30 हजार रुपए, मलबा डालने के मामले में एक व्यक्ति पर 5 हजार रूपए तथा प्रदूषण बढ़ाने वाली अन्य गतिविधियां करने के मामले में 4 व्यक्तियों पर 3 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने बताया कि ग्रैप की पालना में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शहर की मुख्य सड़कों एवं पेड़ों पर पानी का छिड़काव लगातार करवाया जा रहा है। इस कार्य के लिए 15 टैंकर और 4 दमकल वाहन लगाए गए हैं। छिड़काव के लिए एसटीपी का शोधित पानी उपयोग हो रहा है।इसके साथ ही मुख्य सड़कों की सफाई रात्रि के समय चार स्वीपिंग मशीनों से करवाई जा रही है। निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम का यह अभियान गुरुग्राम में प्रदूषण पूरी तरह से नियंत्रित होने तक जारी रहेगा। 

Isha