बिजली चोरी करते मिले 171, वसूला लाखों का जुर्माना

1/17/2017 9:00:46 AM

अंबाला (मुकेश):उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम अम्बाला सर्कल ने 14 व 15 जनवरी को विशेष अभियान के दौरान चोरी के 171 मामले पकड़े हैं। इनमें बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं से 50.50 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया। दूसरी ओर सरकार ने बिजली बिल जुर्माना माफी व स्वैच्छिक घोषणा स्कीमों के तहत 31 जनवरी तक ऐसे उपभोक्ताओं को छूट दे दी है जिन्होंने बिजली मीटर से छेड़छाड़ की हुई है। इसके अलावा सरकार ने 31 जनवरी तक ऐसे उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज माफी योजना चलाई हुई है जिनके बिजली के बिल बकाया है। बकाया बिल वाले उपभोक्ता भी 31 जनवरी तक अपना बकाया बिल जमा करवाकर सरचार्ज माफी योजना का लाभ हासिल कर सकते हैं। 

 

31 जनवरी के बाद एक बार फिर निगम बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है। अभियान में मीटर से छेड़छाड़ अथवा बिजली चोरी के अन्य मामले पकड़े जाने पर न केवल भारी जुर्माना वसूला जाएगा बल्कि बिजली चोरी का मुकद्दमा भी दर्ज होगा। इसके अलावा बकाया बिलों की वसूली के लिए भी डिफाल्टर उपभोक्ताओं के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी और उनसे सरचार्ज सहित बकाया बिलों की वसूली की जाएगी। 

 

कहां से कितने पकड़े बिजली चोरी के मामले 
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम अम्बाला सर्कल ने अम्बाला छावनी विद्युत मंडल में चोरी के 74 मामले पकड़े हैं और चोरी करने वाले उपभोक्ताओं से 29.57 लाख रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है। इस डिवीजन में नम्बर एक उपमंडल में 17, नम्बर 2 उपमंडल में 3, बब्याल में 27, केसरी उपमंडल में 14 तथा बराड़ा उपमंडल में चोरी के 13 मामले पकड़े हैं। इसी प्रकार अम्बाला शहर विद्युत डिवीजन के तहत अम्बाला ईस्ट उपमंडल में 10, वैस्ट उपमंडल में 8, माडल टाऊन उपमंडल में 14 तथा चौडमस्तपुर उपमंडल में 10 मामले पकड़े गए हैं। उन्होंने बताया कि पंचकूला विद्युत डिवीजन के तहत शहर में 6, अर्धशहरी क्षेत्रों में 11, कालका में 3, पिंजोर में 6, बरवाला में 13 और रायपुररानी में 16 मामले पकड़े गए हैं। 

 

वी.के.खुराना ने बताया कि 2 दिन चलाए गए विशेष अभियान के तहत बिजली चोरी के 171 मामले पकड़कर बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ताओं से 50.50 लाख जुर्माना वसूल किया गया है। बिजली मीटर से छेड़छाड़ करने वाले स्वयं बिजली निगम के कार्यालय में जाकर सरकार की योजना के तहत अपना मीटर बदलवा सकते हैं।