गुरुग्राम में निगम का फरमान, 250 गज के प्लाट में लगेंगे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

6/17/2019 6:03:00 PM

गुरुग्राम (मोहित कुमार): गुरुग्राम में लगातार घट रहे जल स्तर को रोकने और शहर को इस समस्या से मुक्त कराने के लिए अब नगर निगम ने प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत सभी 250 गज के प्लाट में अब वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा। दरअसल गुरुग्राम को घटते जल स्तर के कारण डॉर्क जोन घोषित किया हुआ है, इसी को ध्यान में रखते हुए अब नगर निगम की तरफ से प्लान तैयार किया गया है कि रैन  वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के माध्यम से अब पानी के स्तर को बढाने का प्रयास किया जायेगा।

जिसके लिए इसके लिए नगर निगम की तरफ से और हुडा की तरफ से अपने-अपने क्षेत्र में हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए हुए है जिसमें निगम की तरफ से करीब 320 सिस्टम लगाए हुए है जिनकी सफाई का काम जारी है। वहीं निगम की तरफ से ये भी सख्त आदेश जारी किए जा रहे है कि गुरुग्राम में जो भी नया मकान बनाया जायेगा या फिर कोई कॉमर्शियल इमारत बनाई जायेगी, जिसका साइज 250 गज होगा वहां रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा।

जिसका मुख्य उद्देश्य यहीं ही है कि बारिश के पानी का सही उपयोग किया जाये। ऐसा करने पर भू -जल स्तर को बढ़ेगा ही साथ ही बारिश कापानी भी बर्बाद नहीं होगा और जल भराव कि समस्या से भी निजात मिलेगा ये प्लानिंग के तहत इस मानसून से पहले निगम और हुडा के सभी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को साफ कर दिया जायेगा।

Naveen Dalal