17 लोगों की 'सांसें' रूक गई, लेकिन खाते में पेंशन आना और निकलना नहीं रूका

1/12/2020 5:02:46 AM

पंचकूला (उमंग): हरियाणा के जिला पंचकूला रायपुर रानी क्षेत्र में एक बड़ा भ्रष्टाचार का मामला निकलकर सामने आ रहा है। आरटीआई के माध्यम से खुलासा हुआ है कि मरने के बाद भी 17 लोगों की बुढ़ापा पेंशन आ रही है। आरटीआई लगाने वाले छोटा त्रिलोकपुर निवासी बशेसर नाथ ने बताया कि आरटीआई के माध्यम से उन्हें पता चला है कि उनकी माता की मृत्यु हुए तीन साल हो चुके हैं, लेकिन फिर भी उनकी मृत्यु के बाद कई महीने बुढापा पेंशन आती रही। 

बिशेसर सिंह ने बताया कि वरमी देवी की 21 महीने, बचना राम गणेशपुर की 26 महीने, नराती देवी गनेशपुर की 21 महीने पहले मौत हो चुकी है। इसके बाद भी बुढ़ापा पेंशन आ रही है और निकाली भी जा रही है। हालांकि ये तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि आखिर पूरे मामले में दोषी कौन है?



जब इस बारे में खेतपुराली वाली पोस्ट आफिस में कार्यरत कर्मचारी संजीव शर्मा से बात की तो उन्होंने सभी आरोपों को नकारते हुए कहा कि स्थानीय पोस्ट आफिस स्तर पर कोई धांधली नहीं हुई है। किसी मृतक की पेंशन वितरित नहीं की गई है। हम मारने वाले पेंशन धारक के बारे में फोन पर समाज कल्याण कार्यालय में सूचित कर देते हैं। अगर फिर भी किसी के खाते में मरने के बाद पेंशन आई है तो वो निकाली नहीं गई है।



इस पूरे मामले में जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी से फोन पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि यदि ऐसा हुआ है तो यह जांच का विषय है। मैं पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही कोई जानकारी दे सकता हूं। मृतकों को बुढ़ापा सम्मान भत्ता वितरित करने का मामला प्रकाश में आया है। अभी कोई शिकायत नहीं मिली है, यदि ऐसी कोई कोताही हुई है तो जिम्मेवार कर्मचारी पर जल्द ही विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Shivam