हरियाणा में फिर खुले ठेके, शराब पर लगेगा कोविड सेस, जानिए कौन सी बोतल कितने में मिलेगी

5/6/2020 8:38:56 AM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में आज यानि बुधवार से शराब की बिक्री एक बार फिर से शुरू हो जाएगी, बशर्ते ठेकदारों को कुछ कायदे-कानून मानने पड़ेंगे और वहीं शराब खरीदने वाले ग्राहकों को भी लॉकडाउन के नियमों की पालना करनी होगी। प्रदेश में शराब के ठेके खोलने का निर्णय प्रदेश सरकार ने ले लिया है। पुलिस के सहयोग से सभी ठेकों पर सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाएगा। बीती शाम को हुई मंत्रिमंडल की बैठक बाद इस संबंध में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विस्तृत रूप से जानकारी दी।

कोविड सेस से शराब हुई मंहगी
 डिप्टी सीएम ने बताया कि सरकार ने कोविड सेस को देश व विदेश की शराब के ब्रांड अनुसार लगाया है। उन्होंने बताया कि विदेशी से आने वाली शराब की बोतल पर 50 रूपये और अद्धा व पव्वा पर 25 रूपये का सेस लगेगा। वहीं देश में बनने वाली विदेशी शराब की बोतल, अद्धा  व पव्वा पर क्रमश: 20 रूपये, 10 रूपये और 5 रूपये का कोरोना सेस लगाया जाएगा। वहीं देसी शराब की बोतल, अद्धा व पव्वा पर क्रमश: 5 रूपये, 3 रूपये, 2 रूपये कोविड सेस लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि माइल्ड व रेगुलर बीयर पर दो रूपये और स्ट्रोंग बीयर पर पांच रूपये का कोविड सेस लगाया जाएगा।



कोरोना राहत में इस्तेमाल होगी कोविड सेस की आय
डिप्टी सीएम ने बताया कि कोविड सेस से होने वाली आय का इस्तेमाल कोरोनो प्रभावित लोगों के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को ध्यान रखते हुए सरकार ने प्रत्येक ठेकों के बाहर सामाजिक दूरी का पालना, मास्क, सेनेटाइजर आदि सावधानियों को बरतते हुए सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ठेके खुले रखने का फैसला लिया है। वहीं प्रदेश के सभी कंटेनमेंट जोन में फिलहाल शराब के ठेके बंद रहेंगे। इसके अलावा प्रदेश में आज से नया आबकारी वर्ष शुरू हो जाएगा। 

ठेकदारों के नुकसान का आंकलन करेगी तीन मंत्रियों की कमेटी
दुष्यंत चौटाला ने बताया कि नया आबकारी वर्ष भी कल से शुरू होकर 19 मई, 2021 तक चलेगा। सरकार शराब के ठेकेदारों के नुकसान के आकलन की दिशा में भी कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने तीन मंत्रियों की एक कमेटी बनाई है, जो दो महीने तक ठेकेदारों को होने वाले नुकसान का आकलन करेगी। साथ ही ये कमेटी एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए हर 15 दिन बाद एक बैठक करेगी। उन्होंने बताया कि ठेकेदारों की फीस में कोई कमी नहीं की गई है हालांकि उन्हें फीस जमा करवाने की अवधि में थोड़ी ढील दी गई है।



हरियाणा में नहीं होगी शराब की होम डिलीवरी
पत्रकारों द्वारा शराब की होम डिलीवरी करने के सवाल पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार प्रदेश में शराब की किसी तरह की होम डिलीवरी करने की अनुमति नहीं देगी। उन्होंने आगे कहा कि शराब की अवैध तस्करी करने वाले के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं और आगे भी उठाए जाएंगे। 

एसआईटी के गठन की मांग
सोनीपत में शराब गायब होने के मामले पर बोलते हुए बताया कि इस मामले को लेकर उन्होंने प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज से आग्रह किया है कि मामले में ठोस कार्रवाई की जाए। अगर कोई आला अधिकारी भी इसमें शामिल पाया जाए तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच को लेकर उन्होंने गृहमंत्री से एसआईटी के गठन की भी मांग की है।

Shivam