गौ तस्करी मामला : ग्रामीणों ने मृत गाय और बछड़े की खाल उतारते 4 लोगों को किया काबू

6/10/2019 4:47:26 PM

फरीदाबाद (रमेश भट्ट): हरियाणा के फतेहाबाद जिले में गौ तस्करी करने और मृत गायों की खाल उतारने का मामला सामने आया है। मामला गांव दैयड का है जहां पर चार लोगों को मृत गाय और बछड़ा की खाल उतारते हुए पकड़ा है। जिसके बाद ग्रामीणों ने कपड़े उतरवाकर उनकी पिटाई की और वीडियों बनाया। वहीं घटना की सुचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल चारों लोगों को फतेहाबाद के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया। भट्टकलां थाना के एडिशनल एसएचओ सूरजमल ने बताया कि पुलिस ने गौ संरक्षण अधिनियम के तहत चारों व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है और पूरी घटना की जांच की जा रही है।

एसएचओ के मुताबिक गांव वालों ने पुलिस को सूचना दी थी कि गांव में चार लोग गाय की खाल उतारते हुए पकड़े गए हैं और यह लोग गौ तस्करी का कार्य कर रहे हैं। गौ तस्करी के शक में चारों व्यक्तियों को मौके पर झगड़े में पीटा गया और चारों को मामूली चोटें आई हैं। फिलहाल पुलिस ने मौके से बरामद मृत गाय और बछडे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। चारों व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच की जा रही है।

वहीं दूसरी तरफ चारों व्यक्तियों के समर्थन में दलित अधिकार मंच ने पुलिस प्रशासन से मारपीट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। दलित अधिकार मंच के संयोजक बेगराज सिंह ने कहा है कि गांव दैयड में गौ तस्करी के शक में जिन 4 लोगों को बुरी तरह से पीटा गया है वे लोग मृत पशुओं को उठाने का काम करते हैं और चारों दलित समाज से हैं। बेगराज के मुताबिक चारों व्यक्तियों से दलित अधिकार मंच के प्रतिनिधिमंडल ने अस्पताल में जाकर बातचीत की है और पूरे मामले की जानकारी ली है।

पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद सामने आया है कि जो मृत पशु मौके पर बरामद किए गए हैं वह एक गौशाला से मृत होने के बाद ले जाए गए थे। दलित अधिकार मंच ने कहा कि चारों दलित व्यक्तियों से मारपीट करके समाज का ताना-बाना बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है और इस संबंध में दलित अधिकार मंच जिला प्रशासन से पूरी घटना की निष्पक्ष जांच की मांग करता है। संयोजक बेगराज ने कहा कि दलित अधिकार मंच का प्रतिनिधिमंडल कल सोमवार को इस संबंध में पुलिस प्रशासन और फतेहाबाद के डीसी से मिलेगा और इस संबंध में मारपीट करने वाले आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेगा।

Naveen Dalal