हरियाणा में अब गाय पैदा करेगी सिर्फ बछडिय़ां, लावारिस पशुओं से मिलेगा छुटकारा

12/25/2018 6:40:03 PM

झज्जर(प्रवीण): हरियाणा को दूध उत्पादन में नम्बर वन बनाने और सड़कों पर बैठे लावारिस पशुओं की समस्या से छुटकारा पाने के लिये पशुपालन विभाग ने बड़ी योजना तैयार कर ली है। योजना के तहत हरियाणा में अब गाय सिर्फ बछडिय़ां ही पैदा करेगी। इसके लिये हरियाणा सरकार ने 50 करोड़ रूपये की योजना बनाई है, जो नये साल से शुरू हो जाएगी।



पशुपालन विभाग के एसीएस सुनील गुलाटी का कहना है कि इस योजना के लिए टेंडर निकाला गया है। उन्होनें बताया कि 2 लाख सैक्सड सीमन विभाग खरीदेगा और 2 लाख सैक्सड सीमन विभाग खुद तैयार करेगा। सैक्सड सीमन से पैदा होने वाली बछडिय़ों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा, जिससे उनका पूरा खरणा यानि परिवार का डाटा एकसाथ इकठ्ठा हो सके। दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने और लावारिस पशुओं से छुटकारा पाने के लिये विभाग ने ये योजना तैयार की है।



गुलाटी ने बताया कि मुर्राह नस्ल के भैंसे और उत्तम नस्ल के देशी सांड के नकली सीमन के कारोबार पर नकेल कसने के लिए विभाग बोवाईन ब्रिडिंग एक्ट पर भी काम कर रहा है ताकि कोई भी पशुपालकों के साथ धोखा न कर सके। हरियाणा के कृषि और पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने दूध उत्पादन और उत्तम नस्ल के पशुओं की तादाद बढ़ाने के लिए ही हर साल लगने वाले पशु मेले का बजट भी कई गुणा बढ़ा दिया। जिसमें पशुपालकों को बड़ा ईनाम भी मिल रहा है, जिससे वो प्रोत्साहित भी हुए हैं।

Shivam