पाइप लीकेज से 2 मकान ध्वस्त, दूसरे मकानों में भी आई दरारें

8/9/2019 5:03:38 PM

घरौंडा (टिक्कू): कोहंड गांव में पानी की पाइप में लीकेज के कारण हुए हादसे के बाद भी खतरा टला नहीं है। नींव में हुए रिसाव की वजह से 2 मकान ध्वस्त हो चुके हैं जबकि आसपास के कई घरों में दरारें आ चुकी हैं।  ग्रामीणों ने जनस्वास्थ्य विभाग आरोप लगते हुए मकानों के ढहने का ठीकरा विभाग पर फोड़ा है। हालांकि विभाग के अधिकारियों ने आरोपों को खारिज करते हुए इसे लोगों की लापरवाही बताया है।

कोहंड गांव में जोगिया कुआं के पास बने मकानों की नींव में हुए पानी के रिसाव ने कई घरों की दीवारों को खोखला कर दिया है।  ग्रामीण अमित कुमार, कमला देवी व सुदेश रानी ने कहा कि वाटर सप्लाई की पाइप से हुए पानी के रिसाव ने कई मकानों की नींव को क्षति पहुंचाई है। लीकेज के कारण दीवारें नीचे धंस रही हैं जिससे घरों की छतों व दीवारों में दरारें दिखाई देने लगी हैं।

गली के कई मकान पूरी तरह से हिल चुके हैं जिससे उनके कभी भी गिरने का अंदेशा है। ग्रामीणों ने एक बार फिर इस हादसे और लीकेज के लिए जनस्वास्थ्य विभाग पर आरोप लगाए हंै। मामले की जांच के लिए पहुंचे अधिकारियों ने मकानों में आई दरारों को देखते हुए ग्रामीणों को तुरंत घर खाली करने को कहा है।

वर्षों पहले डाली गई पानी की  पाइपलाइन
कोहंड गांव के ग्रामीणों के मुताबिक इन गलियों में करीब 20 वर्ष पहले पाइपलाइन डाली गई थी लेकिन पानी की सप्लाई नहीं होने के कारण यह लाइन बंद पड़ी थी। तकरीबन 2 महीने पहले ही विभाग ने नया ट्यूबवैल लगाया था जिसके बाद इस पाइप लाइन में पानी आना शुरू हुआ। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि वर्षों से जमीन में दबी हुई पाइप लाइन जर्जर होकर कंडम हो चुकी है लेकिन पब्लिक हैल्थ विभाग के कर्मचारियों ने बिना पाइपों को चैक किए पानी चालू कर दिया।

Shivam