स्कूलों में Question Bank बनाने वाला देश का पहला राज्य बना हरियाणा

8/17/2017 3:52:43 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरनी):शिक्षा विभाग के सचिव पी.के. दास ने चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रेंस के जरिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि हर स्कूल में क्विज क्लब की स्थापना की है। इस क्विज क्लब में 10 हजार से ज्यादा के प्रश्न लांच किए। इसमें क्यूरिकुलंम, जनरल नॉलेज व लॉजिकल रीजनिंग के सवाल भी होंगे। देश में क्वाश्चन बैंक बनाने वाला हरियाणा पहला राज्य है। इस क्वाश्चन बैंक बनाने में NCERT अौर SCERT से भी सलाह ली गई है। 

पी.के.दास ने कहा कि राइट टू एजुकेशन के तहत 1 से तीसरी जमात तक के टीचरों के लिए प्रोफेशनल क्वालिफकेशन लेना जरूरी है। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में सभी ट्रेंड टीचर हैं लेकिन प्राइवेट स्कूलों में करीब 6 हजार 800 अनट्रेंड टीचर हैं। भारत सरकार ने एक व्यवस्था की है कि डिस्टेंड एजुकेशन मोड से नेशनल इंस्टीट्यूट से वे लोग दो साल में अपना सर्टीफिकेट पा सकते हैं। पी.के. दास के मुताबिक इसके बारे में केंद्रीय मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया है कि 15 सितंबर तक अनट्रेंड टीचर दो वर्षीय कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

लर्निंग अचीवमेंट के लिए पी.के दास ने बताया कि प्रत्येक बच्चे के लिए हरियाणा में स्किल पासबुक बनाया गया है। ये भी देश में पहला प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत अगली क्लास में चले जाने के बावजूद भी कुछ समय तक बच्चों से पिछले साल के सिलेबस के बारे में पूछा जाता है।