अपराधियों पर शिकंजा, साइबर सिटी में बन गया है ''अपराध सूचना सचिवालय''

5/3/2018 12:14:28 PM

गुरुग्राम(ब्यूरो): अातंकि तत्वों से निपटने के लिए प्रशासन अब पूरी तरह से कमर कस चुका है, जिसके चलते हरियाणा समेत अासपास सटे चार राज्यों में अपराध सूचना सचिवालय खुलने लगा है। जिसके चलते अब सक्रिय गैंगस्टर, तस्करों और अातंकी तत्वों से निपटने में सीमाएं बाधा नहीं बनेंगी। 

अपराध नियंत्रण के लिए 21 मुद्दो पर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थओन और दिल्ली पुलिस के राज्सथान और दिल्ली पुलिस के अाला अधिकारियों ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में बुधवार को उच्च स्तरीय समन्वय सुलझाने पर जोर देरते हुए इसके लिए अंतराराज्यीय अपराध सूचना सचिवलवालय बनाने का निर्णय लिया गया है। 

गुरुग्राम में बनने वाले वाले इस सचिवालय में चारों राज्यों के नोडल अधिकारी नियुक्त होंगे । इसमें एसटीएफ या अपराध शाखा के अधिकारियों को तैनात किया जाएगा। इन चार राज्यो  के बाद पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ के अाला अधिकारियों के साथ बैठक कर अपराध नियंत्रण के लिए एक्शन प्लान तैयार होगा। बैठक में दिल्ली के स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था पी कामराजा, उत्तर प्रदेश पुलिस से एडीजीपी अानंद कुमार, एडीजीपी चंद्रप्रकाश, राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक हेमंत प्रियदर्शी सहित अन्य अाला अधिकारी मौजूद रहे। 

बैठक में भगोड़े, गैंगस्टर, वांछित अपराधियोें अादि का डाटा सांझा किया गया। जल्द ही इसके लिए अपराध शाखा व एसटीएफ की बैठक होगी। साथ ही सभी थाना प्रभारी की भी बैठक ली जाएगी। सचिवालय से मिलने के  सूचना को उच्च स्तर पर व्हाट्यएप ग्रुप के जरिए साझा किया जाएगा। हरियाणा के एडीजीपी ला्र एंड अाॅर्डर मोहम्मद अाकिल ने बताया कि सचिवालय में सूचना अाते ही संबंधित राज्यों को सूचित करेंगे। 
 

Deepak Paul