चीन से तनाव के कारण दवा उद्योग पर संकट, बंदरगाह पर फंसी अमेरिकी खेप!

7/15/2020 9:29:28 AM

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : भारत चीन तनाव का प्रभाव सभी तरह की इंडस्ट्री पर पड़ा है। लेकिन मेडिसिन इंडस्ट्री सबसे अधिक प्रभावित हो गई है। चीन से माल नहीं लाने के बावजूद तनाव का खामियाजा जिले में मेडिसिन इंडस्ट्री का कारोबार करने वाले उद्यमियों को भुगतनी पड़ रही है। मुंबई बंदरगाह पर इंडस्ट्री का करोड़ों रुपए का माल रोक लिया गया है। बंदरगाह पर हजारों कंटेनर को खोलकर चेक किया जाएगा। इसके बाद माल को रिलीज किया जाएगा।

मेडिसिन इंडस्ट्री संचालकों का कहना है कि बंदरगाह पर अमेरिकी मेडिसीन भी है। लेकिन सभी माल को चाइनीज समझकर रोक लिया गया है। ऐसे में एक-एक कंटेनर खोलकर चेक किया जा रहा है। अब माल खुलने से उनके खराब होने का खतरा बढ़ गया है। जिले में करीबन एक दर्जन मेडिसिन बनाने वाली इंडस्ट्री है। इंडस्ट्री संचालकों ने केंद्रीय मंत्री से लेकर प्रदेश सरकार हर जगह गुहार लगा ली है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हो पाई है। ऐसे में इंडस्ट्री संचालकों का कहना है कि केवल इंतजार करने के और कुछ नहीं कर सकते है। 

मौसम की वजह से दवाइयों के खराब होने का खतरा 
मेडिसिन इंडस्ट्री संचालकों के अनुसार मुंबई के खराब मौसम ने उनकी धड़कने भी बड़ा दी है। क्योंकि बरसात के कारण मौसम पूरी से सीलन का हो गया है। ऐसे में एक-एक कंटेनर को खोल चेक किया जा रहा है। पूरे कंटेनर को चेक करने में करीबन दो से तीन घंटे का समय होता है। ऐसे में दवाईयों के भी खराब होने का खतरा बढ़ गया है। आने वाले समय मेें दवाईयों की कीमत भी काफी बढ़ सकती है। हालांकि कई जनेरिक दवाईयों की कीमत में अभी से ही 5 से 10 प्रतिशत का उछाल आ गया है। 

Edited By

Manisha rana