अढ़ाई एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख

4/12/2017 3:42:14 PM

बाढड़ा(पंकेस):गांव द्वारका में देर सायं बिजली आपूर्ति का तार टूटकर जमीन पर गिरने से नीचे खड़ी गेहूं की फसल धू-धूकर जलने लगी और किसानों के लाख प्रयासों के बाद भी अढ़ाई एकड़ फसल राख में तबदील हो गई। पीड़ित किसान ने तहसीलदार व पुलिस स्टेशन में शिकायत कर मामले की जांच कर उनके नुक्सान की क्षतिपूर्ति करने की मांग की है।

गांव द्वारका निवासी किसान रणसिंह ने बताया कि देर सायं वह परिजनों के साथ गेहूं कटाई में जुटा था और उसी समय उनके खेत से गुजरने वाली बिजली आपूर्ति लाइन का तार टूटकर भूमि पर गिर गया और उससे पैदा हुई चिंगारी से देखते ही देखते वहां पर खड़ी गेहूं की फसल को चपेट में ले लिया। फसल के पकने के बाद पूरी तरह सूखने पर लगी चारों तरफ आग फैल गई और किसानों के लाख प्रयासों के बाद भी कोई समाधान न होने व ज्यादा रकबा चपेट में आने की संभावना को देखते हुए कुछ किसानों ने आनन-फानन में बिजली विभाग को फोन कर पहले ट्रांसफार्मर से बिजली बंद की और उसके बाद दोबारा शुरू करवाकर ट्यूबवैल के पानी से आग पर बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया। आगजनी के कारण उनके अढ़ाई एकड़ खेत पर खड़ी लगभग 60 हजार की कीमती फसल जल गई और उसके बाद से मेरी पत्नी कमला भी गहरे सदमे में है। 

किसानों ने बताया कि यह बिजली आपूर्ति लाइन ढिगावा जाटान से संचालित है जिसकी हालत खराब है और वहां के कर्मचारियों ने भी मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लेते हुए किसान के नुक्सान के लिए विभाग की आपूर्ति लाइन को जिम्मेदार ठहराया है। नायब तहसीलदार सूरजभान ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही राजस्व विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया है और रिपोर्ट को तुरंत उच्चाधिकारियों को भेज कर किसान के नुक्सान की क्षतिपूर्ति के लिए कदम उठाया जाएगा।