बरसात से गेहूं की कटाई पूरी तरह से ठप्प,  किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

4/18/2019 1:18:38 PM

फतेहाबाद (स.ह.): पिछले 2 दिनों से लगातार हो रही बरसात और ओलावृष्टि से किसानों के अरमानों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। गेहूं की फसल पककर तैयार खड़ी है लेकिन पिछले 2 दिनों से चल रही बरसात के कारण गेहूं कटाई का कार्य बिल्कुल ठप्प पड़ा है। गांव ङ्क्षढगसरा, मेहूवाला व मानावाली, बड़ोपल व धांगड़ सहित दर्जनों गांवों में ओलावृष्टि हुई, जिस कारण गेहूं की फसल को नुक्सान पहुंचा है। रतिया के दर्जनों गांवों में अंधड़ के कारण कई जगहों पर गेहूं की फसल बिछ गई है, जिससे गेहूं की फसल को नुक्सान होने का पूरा अनुमान है।

एक सप्ताह लेट हो गई गेहूं की कटाई
2 दिनों से आ रही बरसात की वजह से गेहूं की कटाई लेट हो चुकी है। भट्टू व भूना क्षेत्रों में 5 अप्रैल से कटाई शुरू हो जाती थी। वहीं, टोहाना व रतिया के इलाकों में 10 अप्रैल से कटाई का कार्य शुरू हो जाता था लेकिन इस बार  बरसात के बाद गेहूं की कटाई 5 दिन और लेट हो गई है।

एक लाख 88 हजार रकबे में गेहूं की फसल
 जिले में एक लाख 88 हजार हैक्टेयर रकबे में गेहूं की बिजाई हुई थी, जो कि पककर पूरी तरह से तैयार है। बीते साल की तुलना करें तो 22 अप्रैल तक 80 फीसदी गेहूं की कटाई का कार्य हो चुका था लेकिन इस बार बरसात की वजह से गेहूं की कटाई लेट हो रही है।

बरसात नहीं रुकी तो होगा नुक्सान
कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यदि अगले 2 दिनों तक मौसम साफ नहीं होता तो गेहूं की फसल को 50 फीसदी तक नुक्सान होने की आशंका है। जो फसल अंधड़ की वजह से गिर चुकी है। उसमें लगभग 20 से 30 फीसदी नुक्सान होने की संभावना है।

Shivam