CT स्कैन के लिए फाइलों के झमेले में उलझे मरीज, आरक्षित वर्ग से हो रही परेशानी

10/8/2019 1:39:03 PM

सोनीपत: भले ही नागरिक अस्पताल में बी.पी.एल. परिवार, विकलांग पैंशनधारक, सरकारी कर्मचारी आदि को मुफ्त में सी.टी. स्कैन की सुविधा उपलब्ध है लेकिन मरीजों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए खूब पसीना बहाना पड़ रहा है। सी.टी. स्कैन की सुविधा के लिए मरीज फाइलों के झमेले में उलझे रहते हैं। 

अधिकतर मरीज बिना सी.टी. स्कैन कराए खाली हाथ लौट रहे हैं।  मरीजों की मांग है कि नागरिक अस्पताल फाइलों की जटिल प्रक्रिया में सुधार करें, ताकि मरीजों को सी.टी. स्कैन में कम समय लगे और समय पर इलाज हो। नागरिक अस्पताल में प्रतिमास 250 की औसत से सी.टी. स्कैन किए जाते हैं, जिनमें से 50 के आरक्षित वर्ग का सी.टी. स्कैन किया जाता है। मरीज राकेश, अजीत, अशोक, प्रदीप आदि ने फाईल प्रक्रिया में लापरवाही का आरोप लगाते हुए बताया कि नागरिक अस्पताल में मुफ्त में इलाज किया जाता है परंतु इलाज के लिए डाक्टरों द्वारा सी.टी. की सलाह देने पर फाइलों के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। मुफ्त सी.टी. स्कैन की प्रक्रिया लंबी है। 

मरीज फाइल तो तैयार कर लेते है परंतु डाक्टर नहीं मिलते और फाइल वैरीफिकेशन के लिए अटकी रहती है। फाइल में साइन के लिए कई दिन तक चक्कर काटते हैं। मरीज को थक-हारकर बाहर निजी अस्पतालों में पैसे देकर सी.टी. स्कैन करवाना पड़ता है। ऐेसे में नागरिक अस्पताल में सी.टी. स्कैन की मुफ्त सुविधा होने के बावजूद भी मरीज इस सुविधा से वंचित हैं। 

Isha