गर्मी में बिजली के अघोषित कट बने परेशानी, 8 दिन में 10,343 शिकायतें दर्ज

7/10/2020 10:09:32 AM

सोनीपत : मानसून की कमजोर शुरुआत की वजह से जुलाई माह में भी पड़ रही गर्मी ने बिजली निगम के हाथ-पांव फुला रखे है। आलम यह है कि गर्मी की वजह से जिले प्रति दिन बिजली की खपत 1 लाख 20 हजार यूनिट तक पहुंच गई है। ऐसे में लोड काफी अधिक हो गया है और बार-बार बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। बिजली के अघोषित कटों से ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी लोगों के पसीने छूट रहे है और बिजली निगम के शिकायत केन्द्र पर दिन भर 1000 से 1300 शिकायतें दर्ज हो रही है। 

दरअसल बिजली निगम द्वारा शिकायतों के निवारण के लिए 4 अंकों का टोल फ्री नंबर 1912 जारी किया गया है। अस नंबर पर उपभोक्ताओं द्वारा सेवा केंद्र में विद्युत आपूर्ति में व्यवधान संबंधी शिकायत, ट्रांसफार्मर के खराब  होने की शिकायत, ढीली तारों से संबंधित शिकायत, विद्युत चोरी की सूचना, कनैक्शन जारी करने में ढिलाई संबंधी शिकायत, जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने में ढिलाई संबंधी शिकायत और किसी भी अधिकारी, कर्मचारी द्वारा किए गए दुर्व्यवहार की शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है, किंतु इन दिनों गर्मी की वजह से अधिकतर शिकायत ब्रेकडाऊन, अवैध कट व ट्रांसफार्मर जलने की आ रही है। 

उपभोक्ता सेवी केन्द्र में 24 घंटे कर्मचारियों की ड्यूटी
गर्मी की वजह से बार-बार लग रहे अघोषित कटों से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है ति जुलाई माह के पहले 8 दिनों में ही 10,343 शिकायतें बिजली निगम कार्यालय में लोगों ने दर्ज करवाई गई है जबकि जून माह में यह आंकड़ा 26,252 था। बड़ी संख्या में प्राप्त हो रही शिकायतों को लेकर बिजली निगम के कर्मचारियों को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। उपभोक्ता सेवी केन्द्र में 24 घंटे कर्मचारियों को ड्यूटी पर रखा जा रहा है। इसके अतिरिक्त शिकायतों पर वरिष्ठ इंजीनियर नजर रख रहे है, ताकि जल्द से जल्द शिकायतों का निपटारा किया जा  सके। मानसून के ठीक ढंग से सक्रिय होने के बाद ही खपत में कमी आने की संभावना जताई जा रही है। 

Edited By

Manisha rana