हरियाणा में साइबर क्राइम बढ़ा, पुलिस होगी हाईटेक

12/17/2019 11:02:11 AM

अम्बाला(रीटा/सुमन): पिछले कुछ सालों में हरियाणा में साइबर क्राइम में जबरदस्त बढ़ौतरी हुई है। अब इसके शिकार शहरी लोगों के अलावा ग्रामीण भी होने लगे हैं द्य अनिल विज के गृह मंत्री बनने के बाद पुलिस ई-मेल हैकिंग, बैंक अकाऊंट हैकिंग, डाटा चोरी, क्रैडिट कार्ड फ्रॉड, पोर्नोग्राफी व ए.टी.एम. क्लोङ्क्षनग के जरिए होने वाले साइबर अपराधों को रोकने के लिए नए सिरे से रणनीति बनाने में लगी है।

पुलिस के मुताबिक कुछ सालों में ऑनलाइन डैबिट कार्ड, नौकरियां देने, होली-डे पैक, ईनाम व लॉटरी का लालच देने वाले ठगों ने मोबाइल फोन व ई-मेल के जरिए फर्जी मैसेज लेकर काफी लोगों को लूटा। इसे रोकने के लिए अब जहां प्रदेश में कुछ और नए साइबर पुलिस स्टेशन खोलने व पुलिस में भर्ती होने वाले नए कर्मियों को साइबर प्रशिक्षण देने के योजना पर भी मंथन जारी है।

करीब 6 महीने पहले अम्बाला छावनी के भाजपा नेता कमल जैन के बेटे से ऑनलाइन फ्रॉड करके किसी ने 80,000 रुपए उसके खाते से निकाल लिए थे। इस मामले में अम्बाला छावनी के थाने में एक एफ.आई.आर. भी दर्ज करवाई गई थी। विज के गृह मंत्री बनने के बाद पुलिस के साइबर सैल को इस मामले के आरोपियों का पता लगाने का काम सौंपा गया। अभी 2 दिन पहले ही रोहतक से पुलिस 2 आरोपियों को दबोचा और उनसे 80,000 रुपए भी बरामद कर लिए।

पिछले महीने ही यहां के एक पत्रकार के रिश्तेदार के खाते से ऑनलाइन फ्रॉड करके मुम्बई के हैकर ने 40,000 रुपए निकाल लिए। ए.टी.एम. कार्ड की क्लोनिंग करके पैसे निकालने की भी कुछ घटनाएं हो चुकी हैं।पिछले साल पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने भी एक जनहित याचिका का निपटारा करते हुए हरियाणा के गृह सचिव को साइबर क्राइम को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए थे। गुरुग्राम के दिनेश कुमार ने हरियाणा में बढ़ रहे साइबर क्राइम को लेकर इस मामले में एक जनहित याचिका दाखिल की थी।
 

डाटा हैक रोकने के लिए बरतें सावधानी
इन दिनों सबसे बड़ा खतरा डाटा हैक होने का रहता है। देशभर में कई डिजीटल एक्सपर्ट गिरोह इसी काम में लगे रहते हैं। आपके एक क्लिक से आपके मोबाइल या कम्प्यूटर की सारी जानकारी हैकर्स तक पहुंच सकती है। बैंक या बीमा कम्पनियों का हवाला देकर आपके बैंक अकाऊंट व अन्य जानकारियां मांगने वालों से बचें। आपका बड़ा ईनाम निकालने, लॉटरी निकलने व कोई पैकेज देने वाले मैसेज को नजरअंदाज करें। लम्बे समय तक लेन-देन के बिना चल रहे बैक खातों को बंद करें। अपना डाटा पैन ड्राइव व सी.डी. में भी सुरक्षित रखें।

प्रदेश में बढ़े साइबर क्राइम
आर.टी.आई. एक्टीविस्ट हेमंत कुमार के मुताबिक राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के वर्ष 2017 के आंकड़ों के मुताबिक देशभर में 21,796 साइबर क्राइम के मामले दर्ज हुए जिनमें से हरियाणा में 504 थे। वर्ष 2016 में प्रदेश में इनकी तादाद 401 व वर्ष 2015 में 224 थी। वर्ष 2017 में इन मामलों में 211 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिनमें 9 महिलाएं शामिल थीं। इनमें से 197 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो पाई। अदालती कार्रवाई के दौरान 12 दोषी पाए गए व 168 पर्याप्त साक्ष्यों के अभाव में बरी हो गए।
 

अनिल विज, गृहमंत्री, हरियाणा ने कहा कि पिछले कई सालों में साइबर क्राइम के आंकड़ों में बढ़ौतरी हुई है। हरियाणा पुलिस इसे लेकर कई बड़े कदम उठाने की तैयारी में है। हरियाणा में इस समय पंचकूला व गुरुग्राम में साइबर थाने काम कर रहे हैं जहां फर्जी डैबिट-क्रैडिट कार्ड, ई-वॉलेट फ्रॉड, फेक प्रोफाइल व पासवर्ड हैक की जांच के लिए आधुनिक डिजीटल उपकरण लगाए गए हैं। गुरुग्राम में एक डिजीटल फोरैंसिक लैब भी बनाया गया है। अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है ,लेकिन आने वाले समय में कुछ और जिलों पर साइबर थाने बनाने पर विचार किया जा सकता है।
    

Edited By

vinod kumar