साइबर अपराध पर नकेल कसेंगे साइबर थाने, लोग ऐसे दे सकेंगे शिकायत

6/9/2022 8:50:38 AM

फरीदाबाद: जिले में बढ़ते साइबर क्राइम के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए अब जिला पुलिस ने कमर कस ली है। अनेक मामलों में लोग साइबर ठगों की शिकायत करने से बचते हैं। ऐसे में अब जिला पुलिस कमिश्रर ने साइबर ठगी को लेकर जागरुक करने तथा उनकी शिकायतों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करने के लिए रणनीति तैयार की है।

इसी कड़ी में  साईबर ठगों पर शिकंजा कसने एवं साइबर अपराधों की जांच में तेजी लाने के लिए सेन्ट्रल, एनआईटी तथा बल्लभगढ़ जोन में साईबर थाना का गठन किया गया है। 3 साईबर थाना एवं 4 साईबर सेल एवं सभी थानों में साइबर हेल्प डेस्क की मदद से साईबर फ्रॉड के मामलों में पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करके साईबर अपराधियों पर शिकंजा कसा जाएगा। आधुनिक युग में डिजिटलाईजेशन के साथ-साथ साईबर अपराधों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। साईबर अपराध के इन मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के लिए पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा के निर्देशानुसार फरीदाबाद के प्रत्येक पुलिस जोन में एक-एक साईबर थाना गठित किया गया है।

 इससे पहले साईबर मामलों की निगरानी के लिए फरीदाबाद में एक साईबर थाना तथा एक साईबर सेल पहले से कार्यरत था। अब तीन नए साईबर सेल बनने के साथ साईबर अपराधों के विरूद्ध कार्रवाई करने वाली इकाईयों की संख्या बढ़कर पाँच हो गई। 

1 लाख तक की ठगी की दर्ज करवा सकते हैं शिकायत
एक लाख रूपये तक साईबर फ्रॉड के मामले में पीड़ित व्यक्ति स्थानीय थाना  में शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके लिए फरीदाबाद के सभी थानों में साईबर हेल्प डेस्क काम कर रहा है। जिससे साईबर अपराधों के पीड़ितों को जल्दी पुलिस सहायता मिलेगी वहीं, पुलिस भी साईबर अपराधों के विरूद्ध त्वरित रूप से कार्रवाई कर सकेगी।  बता दें कि साइबर ठग नित नए नए पैंतरें अपनाकर साइबर ठगी लोगों से कर रहे हैं।  लोग छोटे फॉड के मामले में अक्सर पुलिस में शिकायत नहीं करते जिसके चलते साइबर ठगों के हौंसले भी बुलंद हो रहे हैं। 

Content Writer

Isha