सनसिटी मॉल में घुसे दलित प्रदर्शनकारियों ने मचाया उपद्रव

4/2/2018 4:55:55 PM

भिवानी: एससी/एसटी एक्ट के संशोधन के दिशानिर्देश के विरोध में सोमवार को भारत बंद के दौरान शाम को करीब चार बजे कुछ प्रदर्शनकारी सनसिटी मॉल में घुस गए। यहां उपद्रव मचा रहे प्रदर्शनकारियों को फिल्म देखने आए कुछ युवकों ने रोकने का प्रयास किया तो उन्होंने युवकों के साथ हाथापाई भी की है। मॉल में नकाब पहन कर आए उपद्रवी पुलिस के पहुंचते ही भाग खड़े हुए।

क्या है एससी/एसटी एक्ट के संशोधन
सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी एक्ट 1989 के तहत हो रही सीधे गिरफ्तारी पर रोक लगाने का फैसला किया है। अब अगर शिकायत मिलती है तो तुंरत मुकद्दमा दर्ज नहीं होगा। शिकायत की जांच डीएसपी लेवल के पुलिस अफसर द्वारा की जाएगी और यह जांच समयबद्ध होगी। इसके अलावा यदि कोई सरकारी कर्मचारी अधिनियम का दुरूपयोग करता है तो उसकी गिरफ्तारी के लिए विभागीय अधिकारी की अनुमति जरूरी होगी। सरकारी कर्मचारियों की गिरफ्तारी सिर्फ सक्षम अथॉरिटी की इजाजत के बाद ही हो सकती है।

सुप्रीम कोर्ट ने इस एक्ट के बड़े पैमाने पर गलत इस्तेमाल की बात को मानते हुए कहा कि इस मामले में सरकारी कर्मचारी अग्रिम जमानत के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अब अगर एससी/एसटी एक्ट के तहत जातिसूचक शब्द इस्तेमाल करने के आरोपी को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाए, तो उस वक्त उन्हें आरोपी की हिरासत बढ़ाने का फैसला लेने से पहले गिरफ्तारी की वजहों की समीक्षा करनी चाहिए और जो लोग सरकारी कर्मचारी नहीं है, उनकी गिरफ्तारी एसएसपी की इजाजत से हो सकेगी। सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि यदि कोई अधिकारी इस गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो उसे विभागीय कार्रवाई के साथ कोर्ट की अवमानना की कार्रवाई का भी सामना करना पड़ेगा।

Shivam