बरसात की वजह से बढ़ा डायरिया का खतरा, स्वास्थ्य विभाग डोर टू डोर जाकर बाटेगा ओआरएस

8/1/2022 12:35:19 PM

फरीदाबाद: बरसात के दिनों में डायरिया और अनेक जलजनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। बीके अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय लिया है कि वह डोर टू डोर जाकर ओआरएस के पैकेट बाटेंंगा। ताकि जलजनित बीमारियों को रोका जा सके। विभाग यह पैकेट जीरो से पांच साल के बच्चों को पैकेट देने का काम करेगा। बारिश के दिनों में जलजनित बीमारियां बढ़ जाती हैं जिनमें डायरिया भी शामिल है।  

डायरिया में बच्चों को उल्टी - दस्त व पेट दर्द की शिकायत हो जाती है। बीके सिविल अस्पताल की ओपीडी में रोजाना 20 से 25 बच्चे  इस समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं। उल्टी - दस्त से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और ओआरएस शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और शरीर को जरूरी पोषण भी देता है। 

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने 0 से 5 साल तक के बच्चों को ओआरएस के पैकेट बांटने की योजना बनाई है। आशा वर्कर व एएनएम के माध्यम से घर - घर जाकर पैकेट दिए जाएंगे। यह अभियान 10 अगस्त तक चलेगा। जिले में डेढ़ से दो लाख पैकेट बच्चों को बांटने का काम किया जाएगा। जो बच्चे ठीक हैं, उन्हे एक पैकेट दिया जाएगा और डायरिया से पीड़ित बच्चों के लिए अतिरिक्त पैकेट देने का काम किया जाएगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य कमी इसे बनाने व पिलाने के सही तरीके की जानकारी भी देंगे।

Content Writer

Isha