ऑनलाइन एप्स का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! 66.9 करोड़ लोगों का लीक हो चुका है डाटा

4/4/2023 3:05:44 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी) : अगर आप ऑनलाइन कैब का प्रयोग, ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्म, ऑनलाइन बैंकिंग, पेटीएम, जोमैटो जैसे ऑनलाइन एप्स का प्रयोग करते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि 66.9 करोड़ लोगों का डाटा लीक हो चुका है। यह खुलासा साइबराबाद पुलिस ने किया है।

67 करोड़ लोगों का डाटा चोरी

साइबराबाद पुलिस ने देशभर में लगभग 67 करोड़ लोगों का डाटा चोरी होने के मामले में फरीदाबाद के बल्लभगढ़ से एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि विनय 24 राज्यों और 8 शहरों से संबंधित करीब 66.9 करोड़ व्यक्तियों, संगठनों के व्यक्तिगत और गोपनीय डाटा को चोरी करने, रखने और बेचने में कथित रूप से शामिल था। जानकारी के मुताबिक हैदराबाद पुलिस ने इस मामले में तीन बैंकों, एक इंटरनेट मीडिया दिग्गज, सूचना प्रौद्योगिक सेवा कंपनी समेत 11 संगठनों को नोटिस जारी किया है। 

क्लाउड ड्राइव लिंक के जरिए चुराया हुआ डाटा बेच रहा था युवक

पुलिस ने आरोपी के पास से दो मोबाइल फोन और दो लैपटॉप बरामद किए हैं। पुलिस के मुताबिक आरोपी फरीदाबाद के बल्लभगढ़ से इंस्पायर्ड बेब्ज वेबसाइट के जरिए संचालन कर रहा था और क्लाउड ड्राइव लिंक के जरिए चुराया हुआ डाटा बेच रहा था। पुलिस के मुताबिक आरोपी के पास से नीट छात्रों की डिटेल, पैन कार्ड धारकों की डिटेल, सरकारी अधिकारियों की डिटेल, 11 संगठनों की डिटेल मिली है। इन 11 संगठनों में दो पीएसयू बैंक, एक निजी बैंक, एक आईटी सेवा कंपनी, ऑनलाइन किराना विक्रेता, डिजिटल भुगतान एप, ऑनलाइन बीमा प्लेटफॉर्म शामिल है। अब साइबराबाद पुलिस ने 11 संगठनों के प्रतिनिधियों को 1 सप्ताह के दौरान अपने सामने पेश होने के लिए कहा है। जिससे कि यह पता चल सके कि कंपनी अपना डेटाबेस कैसे बनाती हैं और उसे किस तरह सुरक्षित रखते हैं।

जानकारी जुटाने में जुटी पुलिस

पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि डेटाबेस को कैसे लीक किया गया और कैसे एक अनाधिकृत व्यक्ति इसको एक्सेस कर पाया। अब फरीदाबाद पुलिस भी साइबराबाद पुलिस के संपर्क में हैं और उनसे तमाम जानकारियां जुटाने के प्रयास में लगी है।

हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail