बेटियों का सरकारी स्कूल बना तबेला, अब पढ़ती है गाय और भैसें (Video)

12/7/2018 3:33:02 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): बेटी पढाओ का राग अलापने वाली सरकार में फरीदाबाद के धौज गांव का कन्या माध्यमिक विद्यालय इन दिनों तवेला बना हुआ है। स्कूल में बेटियां तो पढ़ने नहीं आ रही मगर गाय भैंसों का आना और बंधना लगातार जारी है। जिन क्लास रूमों में बेटियां बैठनी चाहिये थी उन क्लास रूमों में अब चारा रखा हुआ है। चौंकाने वाली बात तो ये हैं कि 2017 में केबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने स्कूल की चार दीवारी का उद्घाटन किया और उससे पहले स्व. पूर्व श्रम एवं रोजगार मंत्री शिवचरण लाल शर्मा ने 2013 में स्कूल के प्रिंसीपल कक्ष का उद्घाटन किया। लेकिन सरकार इस स्कूल में शिक्षक ही नहीं बिठा पाई और धीरे - धीरे स्कूल बंद हो गया। फिलहाल स्कूल की ऐसी दशा करने वाली सरकार और उसके शिक्षा मंत्री के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर करने के लिये बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एल.एन.पराशर ने धमकी दी है।



आलम ये हो गया है कि यहां अब गायें और भैंसें बंधती है। जिनमें पिछले लंबे समय से लोगों ने कब्जा किया हुआ है और स्कूल को तवेला बना दिया है। एक तरफ तो हरियाणा सरकार कहती है कि बेटियों को पढ़ाओ और दूसरी तरफ बेटियों के पढ़ने वाली जगह पर गाय व अन्य पशु बंधे हुए हैं और स्कूल के कमरों में पशुओं का चारा रखा हुआ है। जिसके बाद सवाल ये खड़ा होता है कि हरियाणा सरकार ऐसे कैसे बेटियां पढ़ाएगी। 



इस गांव की आबादी लगभग 25 हजार है और यहां एक मात्र कन्या माध्यमिक विद्यालय था जो तबेला बना हुआ है। स्थानीय लोग अपनी बच्चियों को पढ़ाना चाहते हैं लेकिन स्कूल के तबेला बनने के कारण लोगों की बच्चियां पढ़ नहीं पा रहीं हैं। इकराम खान ने बताया कि यहां अधिकतर लोग गरीब हैं जो अपने बच्चों को निजी स्कूल में नहीं पढ़ा सकते। उन्होंने बताया कि गांव के लोग कई बार शिक्षा विभाग के अधिकारी और स्थानीय विधायक से इस स्कूल को शुरू करने की मांग कर चुके हैं लेकिन ग्रामीणों की कोई नहीं सुनता। स्कूल में एक दीवार पर पूर्व श्रम एवं रोजगार मंत्री स्व. शिवचरण लाल शर्मा का पत्थर भी लगा हुआ है।  

 

हैरान करने वाली बात तो यह है कि खुद हरियाणा सरकार में केबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने 2017 में इसी स्कूल की चारदीवारी का उद्घाटन किया, उद्घाटन करने के बाद मंत्री साहब तो चले गये, मगर स्कूल से गाय भैंस नहीं गई। स्कूल की दीवार पर आज भी उनके नाम का बडा पत्थर लगा हुआ है। स्कूल में ग्रामीणों को लेकर पहुंचे बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एल.एन.पराशर ने कहा कि हरियाणा के शिक्षा मंत्री और फरीदाबाद के शिक्षा विभाग के अधिकारी अपना कामकाज करने में पूरी तरह से फेल हैं। इसलिये उन्होंने अब चेतावनी दी है कि जल्द इस तबेले को फिर से स्कूल में तब्दील नहीं किया गया तो शिक्षा मंत्री और उनके विभाग के अधिकारियों के खिलाफ याचिका दायर करके उन्हें कोर्ट में घसीटेंगे।


 

Rakhi Yadav