बेटियों के लिए खुशखबरी, KG से लेकर PG तक मुफ्त मिलेगी शिक्षा!

1/31/2020 2:25:20 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के गरीब परिवारों को अब बेटियों की पढ़ाई की चिंता नहीं रहेगी। केजी से लेकर पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) तक की पढ़ाई का जिम्मा सरकार उठाएगी। इसको लेकर भाजपा व जेजेपी मिलकर नीति तैयार कर रही है। बता दें कि जेजेपी के साथ गठबंधन कर भाजपा लगातार दूसरी बार सत्ता में आई है। दोनों ही पार्टियों की ओर से विधानसभा चुनावों में बेटियों की मुफ्त शिक्षा को लेकर वादे किए थे।

माना जा रहा है कि पीएचडी तक की शिक्षा को मुफ्त करने की बजाय सरकार इसके लिए अलग से कैटेगरी बना सकती है। बहरहाल, गठबंधन सरकार बेटियों की शिक्षा को लेकर नीति बनाने में जुटी है। बजट सत्र के दौरान ही इसके ग्राउंड पर उतरने के आसार हैं। प्रदेश सरकार में अभी तक पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा दी जाती थी। 

आठवीं तक के बच्चों को पाठ्य पुस्तकें व नोट बुक के अलावा वर्दी और स्कूल बैग भी मुफ्त मिलते हैं। राज्य सरकार ने इसका विस्तार करते हुए अब 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को भी मुफ्त पाठ्य पुस्तकें देने का फैसला लिया है।

योजना को लागू करने के लिए फार्मूला तैयार
इस योजना को लागू करने के लिए मोटे तौर पर फार्मूला तैयार हो चुका है, लेकिन इस पर कैबिनेट की बैठक में चर्चा होना बाकी है। सरकार हर उस परिवार को इस योजना में शामिल करेगी, जिसकी सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपये या इससे कम है। यही नहीं, योजना के तहत उन किसान परिवारों की बेटियों को भी मुफ्त शिक्षा का फायदा मिलेगा, जिनके पास पांच एकड़ तक कृषि योग्य भूमि है।

अनिल विज कमेटी की मुहर
राज्य के गृह मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में गठित की गई पांच सदस्यीय कॉमन मिनिमम प्रोग्राम कमेटी भी दोनों पार्टियों के इन समान वादों को पूरा करने पर मुहर लगा चुकी है। वित्त मंत्रालय अब विस्तृत प्लानिंग करने में जुटा है कि प्रदेशभर में कुल कितने परिवार इस योजना में कवर होंगे। साथ ही, योजना को लागू करने पर आने वाले सालाना वित्तीय बोझ का भी हिसाब-किताब किया जा रहा है।

अलग से चलेंगी कोचिंग योजनाएं
अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के बच्चों के लिए उच्चतर शिक्षा के लिए शुरू की गई कोचिंग योजना अलग से चालू रहेगी। इन परिवारों के बच्चों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। सरकार द्वारा एससी-बीसी के लिए स्कोरशिप योजना भी शुरू की हुई है। इन योजनाओं पर केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा योजना की वजह से कोई असर नहीं पड़ेगा।

Edited By

vinod kumar